मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडDehradun News: देहरादून में आफत बनी बारिश, भवनों में पानी का रिसाव...

Dehradun News: देहरादून में आफत बनी बारिश, भवनों में पानी का रिसाव बढ़ा, कई घरों में आई दरारें

Date:

Related stories

Dehradun News: मानसून की बारिश ने इस बार पहाड़ों में खूब तबाही मचाई है। भारी बारिश के चलते जगह-जगह नुकसान हो रहा है। देवभूमि उत्तराखंड की बात करें तो यहां भी बारिश अपना रौद्र रूप दिखा रही है।

पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश अब लोगों के लिए आफत बनती जा रही है। ऐसा इसलिए, क्योंकि देहरादून-ऋषिकेश समेत कई बड़े शहरों में इन दिनों भारी बारिश के चलते भवनों में पानी का रिसाव बढ़ गया है। इतना ही नहीं कई घरों में तो दरारें भी पड़ गई हैं। जिस वजह से लोग डर के साये में जीने को मजबूर हैं।

घरों के फर्श से बह रहा भूजल

ऋषिकेश की बात करें तो यहां ऊपरी गंगानगर क्षेत्र के कई घरों में पानी का रिसाव बढ़ गया है। निवासियों का कहना है की पीछले वीकेंड पर लगातार बारिश के बाद से उनके घरों के फर्श से जमीन का पानी निकल रहा है।

इसी तरह के मामले देहरादून से लगभग 40 किमी दूर स्थित रायवाला क्षेत्र में भी सामने आए हैं, जहां 20 घरों के निवासियों ने भी दावा किया कि उनके घरों की दीवारों और फर्शों में दरारें आ गई हैं।

डर के साये में जीने को मजबूर लोग

गंगानगर के स्थानीय निवासी दिनेश ने कहा कि यह बारिश या बाढ़ का पानी नहीं है, बल्कि साफ पानी है। यह शायद भूजल है, जो दरारों से रिस रहा है। हमारी गली में कम से कम चार घर इस समस्या का सामना कर रहे हैं और हम चिंतित हैं, क्योंकि यहां घरों की नींव कमजोर हो रही है।

इस वजह से हो रहा भूजल सा रिसाव

वहीं, अधिकारियों के अनुसार, दोनों क्षेत्र गंगा नदी के किनारे स्थित हैं, जहां भूजल स्तर आमतौर पर ऊंचा रहता है और क्षेत्र में भारी वर्षा के कारण स्तर में और वृद्धि हो सकती है। हालांकि, विशेषज्ञों ने बताया कि नदियों और उनकी सहायक नदियों के प्राकृतिक मार्ग पर अतिक्रमण किया गया है, जो इस अजीब समस्या का कारण हो सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories