Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Ghaziabad News: चार दिन की चांदनी के बाद फिर काली हुई हिंडन,...

Ghaziabad News: चार दिन की चांदनी के बाद फिर काली हुई हिंडन, बड़ी मात्रा में हुई मछलियों की मौत

0
Ghaziabad News
Ghaziabad News

Ghaziabad News: बरसात का मौसम आते ही सभी नदियां विकराल रूप धारण करने लगती है। ऐसे में हमेशा काली दिखने और नाले की भांति बहने वाली हिंडन ने भी बीते हफ़्तों में अपना रौद्र रूप दिखाया था। उस दौरान हिंडन ने गाज़ियाबाद और नोएडा में भारी तबाही मचाई थी। नदी के तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों को पहले ही खाली करवा लिया गया था। उस दौरान हिंडन ने क्या घर और क्या मैदान सब कुछ जलमग्न कर दिया था।

ऐसे में अब हिंडन को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है, हिंडन का पानी एक बार फिर काला दिखने लगा है। पानी में अत्यधिक मात्रा में फिर झांग बनने लगा है। यही वजह है, कि हिंडन नदी में एक बार फिर मृत अवस्था में मछलियों को तैरते हुए देखा गया है। 

हिंडन का पानी फिर हुआ काला      

यह बात बिल्कुल सच है, कि हिंडन यमुना की तरह बिल्कुल काली होती जा रही है। इसमें अमोनिया की वजह से बनाने वाला झांग मछलियों के लिए काल साबित हो रहा है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार को सुबह-सुबह मोमनाथल गांव के पास हिंडन नदी में कुछ ग्रामीणों ने मछलियों को मृत अवस्था में तैरते हुए देखा। ऐसे में जब लोगों को इसकी भनक लगी तो कुछ लोग और नदी के तट पर पहुंचे। ऐसे में उन्होंने नदी के काले होने और मछलियों के मरने का कारण भी बताया। आइए जानते है?

स्थानीय लोगों ने कही बड़ी बात 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रायः देखा गया है , कि हिंडन में कपड़ों की रंगाई करने वाली केमिकल फैक्ट्रियों अक्सर अपशिष्ट पदार्थों को नदी में प्रवाहित कर देती हैं। इसके अलावा प्लास्टिक की थैली, थर्माकोल, खेतों के अपशिष्ट इत्यादि चीजें भी नदी को दूषित कर रही हैं।

ऐसे में जब गांव वालों से इस बारे में पूछा गया तो उनका इस मामले पर साफ कहना था, कि यह हमारे लिए कोई नई बात नहीं है। हमने अक्सर हिंडन को काला ही देखा है। उनके मुताबिक हिंडन में इससे पहले भी मृत अवस्था में मछलियां तैरती हुई देखी गई हैं। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Exit mobile version