Homeदेश & राज्यकिसान भाइयों के लिए खुशखबरी, बैंक खाते में जल्द आने वाला है...

किसान भाइयों के लिए खुशखबरी, बैंक खाते में जल्द आने वाला है इतना पैसा

देश भर के किसानो को मिलने वाली है खुशखबरी। किसान भाइयों के बैंक अकाउंट में जल्द ही किसान सम्मान निधि ( Kisan Samman Nidhi Yojana) का पैसा ट्रांसफर होने वाला है। सम्भावना यह है की केंद्र सरकार किसानो के बैंक अकाउंट में 15 दिसंबर तक दसवीं किस्त बैंक खाते में दाल देगी । सरकार सिर्फ रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में 2000 रूपए ट्रांसफर करेगी। सम्भावना यह भी है की कुछ किसानो के लिए यह राशि दोगुनी भी हो सकती है।

सरकार कुछ किसानों के खातों में 4000 रूपए भी दाल सकती है । सरकार ऐसा इसलिए कर रही क्योंकि कुछ किसानो ने 9वीं किस्त जारी हाने के दौरान अपना रजिस्ट्रेशन किया था, लेकिन किसी वजह से उनके अकाउंट में रुपए नहीं आए थे, जिन किसानो के अकाउंट में पैसे नहीं आये उन किसानो को सरकार 2000 रूपए के बदले 4000 रूपए की राशि भेजी जा सकती है।

योजना के बारे में

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत 1 साल में 3 किस्तों में किसानों को सरकार 6,000 रुपये की आर्थिक मदद की जाती है। हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। उसमें सबसे पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच दी जाती है। इसके बाद दूसरी किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच दी जाती है। अब तक किसानों के अकाउंट में 9 किस्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं।

यह भी पढ़े :- मोदी ने संभाली पश्चिम यूपी की कमान, जेवर एयरपोर्ट की नींव रख जनता को देंगे सौगात

रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

  • आपको पहले PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • अब Farmers Corner पर जाइए।
  • यहां आपको ‘New Farmer Registration’ के विकल्प पर क्लिक कीजिए। .
  • इसके बाद आधार नंबर डालना होगा।
  • इसके साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा।
  • इस फॉर्म में आपको अपना पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी।
  • साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -