Home ख़ास खबरें HAL Helicopter: पीएम मोदी 6 फरवरी को करने जा रहे एशिया की सबसे...

HAL Helicopter: पीएम मोदी 6 फरवरी को करने जा रहे एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री का लोकार्पण, जानिए क्या है इस कंपनी में खास

0

HAL Helicopter: एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री कर्नाटक के तुमकुरु में बनकर तैयार है । पीएम मोदी इस हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के हेलीकॉप्टर कारखाने को अपने कर्नाटक यात्रा के दौरान इसका उद्घाटन करेंगे। यह कारखाना देश की सभी हेलीकॉप्टर आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगा। वहीं 6 फरवरी को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में इसे देश के लिए समर्पित किया जाएगा। पीएम मोदी ने इस कारखाने का शिलान्यास पहली बार प्रधानमंत्री बनने पर किया था।

प्रति वर्ष बढ़ाई जाएगी उत्पादन में वृद्धि

रक्षा मंत्रालय की तरफ से यह कहा गया है कि शुरू में इस कारखाने से साल में 30 हेलीकॉप्टर बनेंगे लेकिन बाद भी धीरे – धीरे इसके उत्पादन में वृद्धि की जाएगी। ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर फैक्ट्री एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण करने वाली फैक्ट्री है, जो अपने शुरुवाती दिनों में ही लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर का निर्माण करेगी।

ये भी पढ़ेः Uttarakhand: गैंगस्टरों पर CM धामी कसेंगे शिकंजा, जल्द छीनी जाएंगी 38 करोड़ की संपत्तियां

20 साल में 4 लाख करोड़ रुपए का लक्ष्य

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की इस योजना से 20 सालों में चार लाख करोड़ रूपए कमाने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं इस कंपनी के खुलने से रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे। वहीं रक्षा मंत्री की तरफ से यह भी कहा गया है कि भविष्य में इस फैक्ट्री से सिविल एलयूएच के संभावित निर्यात की भी आपूर्ती की जाएगी। वहीं इस फैक्ट्री के द्वारा 6000 लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा फैक्ट्री के शुरू होने से अगल – बगल के लोगों का भी विकास होगा । सोमवार को पीएम मोदी बेंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह का उद्घाटन करेंगे।

ये भी पढ़ेःBBC DOCUMENTARY पर सुप्रीम कोर्ट ने दिया केंद्र सरकार को झटका, नोटिस जारी कर तीन हफ्ते में मांगा जवाब

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version