Homeदेश & राज्यHimachal High Court: जस्टिस अमजद सईद बने हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के नए...

Himachal High Court: जस्टिस अमजद सईद बने हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

Himachal High Court: न्यायमूर्ति अमजद अहतेशम सईद ने हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पद की शपथ ली। जस्टिस अमजद ए सैयद 21 जनवरी, 2023 तक हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश के तौर पर अपनी सेवाएं देंगे।

हिमाचल प्रदेश समेत देश के छह उच्च न्यायालयों को रविवार को उनका मुख्य न्यायाधीश मिल गया। बॉम्बे हाईकोर्ट के जस्टिस अमजद ए सैयद को हिमाचल प्रदेश का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। विधि मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई है। पांच न्यायाधीशों को प्रोन्नत कर मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है, जबकि तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा को स्थानांतरित कर दिल्ली हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है।

न्यायमूर्ति अमजद अहतेशम सईद ने हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पद की शपथ ली

न्यायमूर्ति अमजद अहतेशम सईद ने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर ने उन्हें शिमला के राजभवन में शपथ दिलाई। इस मौके पर राज्य के दो कैबिनेट मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मौजूद थे।

मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पिछले महीने इनके नामों की अनुशंसा की थी। मंत्रालय के विधि विभाग के मुताबिक दिल्ली हाईकोर्ट के जस्टिस विपिन सांघी को उत्तराखंड का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है। बॉम्बे हाईकोर्ट के ही जस्टिस एसएस शिंदे को राजस्थान हाईकोर्ट, जबकि गुजरात उच्च न्यायालय के आरएम छाया को गुवाहाटी हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है।

तेलंगाना हाईकोर्ट के जस्टिस उज्जल भुइयां को इसी हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली हाईकोर्ट में जस्टिस डीएन पटेल के 13 मार्च को सेवानिवृत्त होने के बाद से वहां कोई नियमित मुख्य न्यायाधीश नहीं था। जस्टिस सांघी कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश का कार्यभार देख रहे थे।

यह भी पढ़े: Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव में पिता या पार्टी, किसे वोट देंगे जयंत सिन्हा? खुद ट्वीट कर दिया यह जवाब

2023 तक सेवाएं देंगे

21 जनवरी, 1961 को जन्मे न्यायाधीश सैयद ने वर्ष 1984 में बॉम्बे यूनिवर्सिटी से कानून में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वह बॉम्बे हाईकोर्ट में सहायक सरकारी वकील भी रहे। इन्होंने सरकार की ओर से मैंग्रोव, कचरा डंपिंग, चैरिटेबल अस्पतालों में गरीबों के लिए निशुल्क और रियायती चिकित्सा उपचार, जैव चिकित्सा अपशिष्ट और कुपोषण जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों से संबंधित जनहित मामलों में पैरवी की है। जस्टिस अमजद ए सैयद 21 जनवरी, 2023 तक हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश के तौर पर अपनी सेवाएं देंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -