Homeदेश & राज्यभारतीय रेलवे देश की संस्कृति और धरोहर को दिखाने के लिए "भारत...

भारतीय रेलवे देश की संस्कृति और धरोहर को दिखाने के लिए “भारत गौरव ट्रेनों ” का करेगी प्रक्षेपण

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बीते दिन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि भारतीय रेलवे देश के अंदर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘भारत गौरव ट्रेन’ का प्रक्षेपण करने जा रही है, इसके तहत 190 थीम आधारित ट्रेनें चलाई जाएंगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आगे बताया कि इन ट्रेनों का संचालन निजी क्षेत्र और आईआरसीटीसी दोनों ही कर सकेगी।

ashwini vaishnaw: 'Bharat Gaurav' trains showcasing India's heritage,  culture, will boost tourism: Ashwini Vaishnaw - The Economic Times Video |  ET Now

उन्होंने कहा कि भारत गौरव ट्रेनें नियमित ट्रेनों की तरह नहीं चलाई जाएगी, यह ट्रेनें समय के हिसाब से नहीं ऑपरेट की जाएंगी। उन्होंने बताया कि अब तक भारतीय रेलवे यात्री और मालगाड़ी अनुभाव में ट्रेन चलाया करती थी, लेकिन अब से भारत गौरव ट्रेनों के जरिए पर्यटन सेगमेंट शुरू किया जा रहा है। यह ट्रेनें भारत की संस्कृति और धरोहर को दुनिया तक पहुंचाएगी। रेलवे ने मंगवार से ही इस योजना के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

यह भी पढ़े- पेट्रोलियम मंत्रालय ने आज बैठक में लिया बड़ा फैसला, पेट्रोल और डीजल के दाम में हो सकती है कटौती

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आगे बताया कि थीम आधारित पर्यटन के लिए रेलवे ने कई ट्रेनों की योजना बनाई है जैसे ‘गुरु कृपा’ यह ट्रेन उन सभी जगहों का आवरण करेगी जो गुरु नानक से जुड़ी हैं। इसी तरह रामायण थीम पर आधारित ट्रेन भी चलाई जाएगी जो भगवान राम से जुड़ी सभी जगहों का आवरण करेगी।

IRCTC, private operators to launch 180 'Bharat Gaurav' trains to boost  tourism: Railways Minister

रेल मंत्री ने बताया कि इन यात्राओं का क्या किराया होगा यह यात्रा को ऑपरेट करने वाले संगठन निर्धारित करेंगे, लेकिन रेलवे सभी यात्राओं पर नजर बनाए रहेगी ताकि यात्रा के किराए में असामान्य अंतर ना हो। रेल मंत्री ने आगे बताया कि राजस्थान, ओडिशा, तमिलनाडु और कर्नाटक जैसे राज्यों ने इन ट्रेनों को चलाने में अपनी रुचि प्रकट की है जो काफी अच्छी बात है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -