Invest Rajasthan Summit 2022: औद्योगिकरण के नए युग की ओर बड़ी छलांग लगाने की तैयारी में राजस्थान,ये हैं सीएम गहलोत की तैयारियां

Invest Rajasthan Summit 2022: राजस्थान में लगातार औद्योगिक क्षेत्र में विकास हो रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य में औद्योगिक क्षेत्र के विकास और इन्वेस्टमेंट के लिए जोर-शोर से जुटे हुए हैं। राजस्थान तो पर्यटन के क्षेत्र में नए आयाम लिखी रहा है लेकिन औद्योगिकरण के नए युग की ओर भी एक बड़ी छलांग लगाने की तैयारी में है। जानकारी के मुताबिक निवेश राजस्थान शिखर सम्मेलन 2022 से पहले ही 10 ट्रिलियन रुपए से अधिक के प्रस्ताव तैयार हैं। राज्य सरकार की नीतियों के लाभ के कारण भूमि,संसाधन, बुनियादी ढांचे सहित सभी क्षेत्रों से निवेश प्रस्ताव आए।

राजस्थान सरकार अब अपने मेगा इन्वेस्टमेंट समिट कमिटेड डिलीवर के आदर्श वाक्य के अनुरूप प्रस्ताव को हकीकत में बदलने का लक्ष्य लेकर चल रही है। उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने कहा कि 7 और 8 अक्टूबर 2022 को राजस्थान सरकार जयपुर में इन्वेस्ट राजस्थान समिट 2022 की मेजबानी करेगी। स्टार्टअप, कृषि और कृषि प्रसंस्करण, भविष्य के लिए तैयार क्षेत्र, एमएसएमई पर सम्मेलन सत्रों के दौरान अलग-अलग उद्योग क्षेत्र के 3000 प्रतिनिधि विभिन्न क्षेत्रों पर विचार विमर्श करेंगे।शिखर सम्मेलन राजस्थान में मिले निवेश प्रस्तावों के लिए होगा।

ये भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2022: सीएम धामी ने महिलाओं को दिया तोहफा, रक्षाबंधन के दिन उत्तराखंड परिवहन बसों में मुफ्त में होगी यात्रा

शिखर सम्मेलन से पहले रिलायंस, रिन्यू पावर सोलर माड्यूल मैन्युफैक्चरिंग, रिन्यू पावर ग्रीन हाइड्रोजन, लेंसकार्ट सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड, ओकाया ईवी प्राइवेट लिमिटेड, सैंट गोबैन ग्लास इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, अदानी ग्रुप, असाही ग्लास, आरएसडब्ल्यूएम लिमिटेड, सुदिवा स्पिनर्स, बोरोसिल लिमिटेड, विप्रो हाइड्रॉलिक्स प्राइवेट लिमिटेड,आनंद श्री ट्रस्ट, सहस्रा सेमी-कंडस्टर प्राइवेट लिमिटेड के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई है।

इन निवेश प्रस्तावों को मंजूरी मिली

बता दें कि इस सम्मेलन में राज्य में उद्योगों के लिए अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र के विकास का आश्वासन देते हुए स्थानीय उद्यमियों के प्रस्ताव को भी आकर्षित किया है। इन्वेस्ट राजस्थान के लिए अग्रिम रूप से भारत और विदेशों में विभिन्न रोड पर निवेशक कॉन्ट्रैक्ट कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का बड़ा ऐलान, राज्य में खेल के कुंभ मेले का जल्द होगा आयोजन

हाल ही में स्टार्टअप कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया था उस आयोजन में 41932 समझौता ज्ञापन और आशय प्राप्त हुए थे। हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन मुख्य रूप से खान और खनिज, कृषि और कृषि प्रसंस्करण, पर्यटन, कपड़ा, इंजीनियरिंग, रसायन व पेट्रोकेमिकल, स्वास्थ्य व चिकित्सा, रसद, ऊर्जा और हस्तशिल्प में हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.