Homeख़ास खबरेंगुजरात की दो नामी कंपनियों पर आईटी का छापा, 40 जगहों पर...

गुजरात की दो नामी कंपनियों पर आईटी का छापा, 40 जगहों पर ताबड़तोड़ छापेमारी

आयकर विभाग की टीम अहमदाबाद में बड़ी छापेमारी कर रही है। ये छापेमारी रविवार से ही जारी है जहां टीम ने दो बड़ी कंपनियों को निशाने पर लिया है।आयकर विभाग ने इससे पहले हाल ही में रसायनों के निर्माण और रियल एस्टेट में लगी गुजरात की एक कंपनी पर छापेमारी के बाद 100 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय का पता लगाया था।

आयकर विभाग की टीम अहमदाबाद में बड़ी छापेमारी कर रही है। ये छापेमारी रविवार से ही जारी है जहां टीम ने दो बड़ी कंपनियों को निशाने पर लिया है।आयकर विभाग ने इससे पहले हाल ही में रसायनों के निर्माण और रियल एस्टेट में लगी गुजरात की एक कंपनी पर छापेमारी के बाद 100 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय का पता लगाया था। अब विभाग ने गुजरात (Gujarat) के दो नामी ग्रुप्स एस्ट्रल (Astral) और रत्नामणि मेटल्स (Ratnamani Metals) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने 40 जगहों पर छापेमारी की है। टीम सभी पहलुओं को खंगालने के लिए अहमदाबाद, मुंबई और दिल्ली समेत कई शहरों में अभियान चला रही है।

दो बड़ी कंपनियों पर विभाग की रेड

विभाग लगातार एस्ट्रल पाइप के चेयरमैन संदीप (Sandeep) के ठिकानों पर जांच जारी है। रत्नामणि मेटल्स के चेयरमैन प्रकाश सांघवी (Prakash Sanghvi) के ठिकानों पर भी छापा मारा गया है। कहा जा रहा है कि ये रेड 150 अधिकारी मिलकर पूरा कर रहे हैं। गौरतलब है कि दोनों कंपनियों से जुड़े बड़े ठिकानों पर भी छापेमारी की गई। बता दें कि इससे पहले भी विभाग ने केमिकल का निर्माण और रियल एस्टेट कंपनी पर छापेमारी की थी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा था कि आयकर विभाग ने रसायनों के निर्माण और अचल संपत्ति के विकास में लगे एक प्रमुख समूह पर किए गए एक अभियान के बाद 2 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी जब्त की है। तलाशी कार्रवाई गुजरात, सिलवासा और मुंबई के वापी और सरिगम में फैले 20 से अधिक परिसरों में की गई।

यह भी पढे़: पंजाब चुनाव को लेकर दिल्ली सीएम अरविन्द केजरीवाल ने किया एक और एलान

18 नवंबर से लगातार विभाग कर रहा छापेमारी

विभाग ने आगे बताया कि समूह द्वारा बड़ी बेहिसाब आय और संपत्ति में निवेश को दर्शाने वाले दस्तावेजों, डायरी नोटिंग और डिजिटल डेटा के रूप में बड़ी संख्या में आपत्तिजनक सबूत मिले हैं और जब्त किए गए हैं। गौरतलब है कि ये छापेमारी 18 नवंबर को शुरू की गई थी जो अभी तक जारी है।  साथ ही बताया कि छापेमारी के दौरान 2.5 करोड़ रुपये नकद और एक करोड़ रुपये के ज्वेलरी भी जब्त की गई जबकि 16 बैंक खातों से लेनदेन पर रोक लगाई गई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -