गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमख़ास खबरेंLondon दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री Rajnath Singh, PM Rishi Sunak से...

London दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री Rajnath Singh, PM Rishi Sunak से मुलाकात कर कई अहम मुद्दों पर की चर्चा; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Suella Braverman: फिलिस्तीन मुद्दे पर बुरा फंस गईं UK गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन! पद से धोने पड़े हाथ

Suella Braverman: फिलिस्तीन और इजयारल का मुद्दा धीरे-धीरे विश्वव्यापी बन गया है और इसके विषय में देश-दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में चर्चा हो रही है। इसी क्रम में बीते दिनों लंदन में भी फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन देखने को मिले थे। यहां प्रशासन पर प्रदर्शनकारियों के प्रति नरमी बरतने के आरोप लगे थे।

Diwali 2023: भारत के साथ भारतीय त्योहारों के भी मुरीद हुए ब्रिटेन PM ऋषि सुनक, दिवाली पर दिए ये अहम संदेश

Diwali 2023: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के भारत के साथ संबंधों को लेकर चर्चा पूरे दुनिया में होती है। कहा जाता है कि पीएम सुनक भारतीयों के मुरीद हैं और उनकी जमकर तारीफ करते हैं।

Women Soldiers: रक्षा मंत्रालय ने महिला सैनिकों को दी बड़ी राहत, अवकाश को लेकर किया बड़ा एलान

Women Soldiers: भारतीय रक्षा मंत्रालय ने सेना में शामिल महिला सैन्यकर्मियों के अवकाश को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए उन्हें राहत देने का काम किया है। इसके तहत सशस्त्र बलों में महिला सैनिकों, नाविकों और वायु योद्धाओं के लिए उनके अधिकारी समकक्षों के बराबर मातृत्व, बाल देखभाल और बाल गोद लेने की छुट्टियों के नियमों के विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

Rajnath Singh London Visit: भारत के साथ विश्व के सभी विकसित या विकासशील देशों के लिए उनकी विदेश नीति बेहद खास होती है। ऐसे में सभी राष्ट्र अपने राजनेताओं के सहारे दुनिया के विभिन्न देशों का दौरा कर वैश्विक, आर्थिक व रक्षा समेत अन्य कई मुद्दों पर चर्चा करते हैं जिससे की उन देशों की विदेश नीति बेहतर बनी रहे और राष्ट्र विकास पथ पर आगे बढ़ता रहे। खबर है कि आज इसी कड़ी में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) भी लंदन के दौरे पर पहुंचे हैं। उन्होंने अपने इस दौरे पर UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात भी की है। राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की ओर से इस द्विपक्षीय मुलाकात की जानकारी उनके आधिकारिक हैंडल से दी गई है। उनकी तरफ से स्पष्ट किया गया कि उन्होंने और ब्रिटिश PM Rishi Sunak ने रक्षा, आर्थिक सहयोग से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की है।

London दौरे पर पहुंचे Rajnath Singh

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज ब्रिटेन के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने लंदन पहुंचकर ब्रिटिश PM Rishi Sunak से मुलाकात की है। इस मुलाकात की जानकारी रक्षा मंत्री (Rajnath Singh) के आधिकारिक हैंडल से दी गई। उन्होंने स्पष्ट किया कि उन्हें पीएम ऋषि सुनक (Rishi Sunak) से लंदन में हुई मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा करने का मौका मिला। इसमें प्रमुख रुप से रक्षा, आर्थिक सहयोग, प्रौद्योगिकी व वैश्विक नीतियों से जुड़े कई अहम मुद्दे रहे। इसके साथ ही दोनों देश के नेताओं के बीच इस बात पर भी चर्चा हुई कि कैसे भारत और ब्रिटेन शांतिपूर्ण और स्थिर वैश्विक नियम-आधारित व्यवस्था को मजबूत करने के लिए आगामी समय में मिलकर काम कर सकते हैं।

PM Rishi Sunak से की गई मुलाकात बेहद अहम

Rajnath Singh और PM Rishi Sunak के बीच हुई इस मुलाकात को बेहद अहम माना जा रहा है। दरअसल ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने भी भारत के साथ व्यापार, रक्षा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की है। ऐसे में उम्मीद जताया जा रहा है कि दोनों देशों के बीच चल रहे मुक्त व्यापार समझौते को आगामी समय में सफल निष्कर्ष पर लाया जा सकता है जिससे दोनों देशों की अर्थव्यवस्था और बेहतर हो सकेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories