Homeदेश & राज्यकेरल के सीएम का ऐलान- 1.59 लाख मछुआरों के परिवारों को 3...

केरल के सीएम का ऐलान- 1.59 लाख मछुआरों के परिवारों को 3 हजार रुपये की सहायता देगी सरकार

बुधवार को केरल की सरकार ने मछुआरों की हालिया स्थिति को देखते हुए कैबिनेट की बैठक बुलाई थी। केरला के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने बताया कि बैठक में मछुआरों की स्थिति पर काफी चर्चा की गई जिसके बाद निर्णय लिया गया कि राज्य के 1,59,481 मछुआरों के परिवारों को राज्य सरकार 3,000 रुपयों की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी ताकि उनके नुकसान की कुछ भरपाई हो सके।

Kerala Govt Announces Rs 3 Lakh Compensation for Woman who Underwent  Chemotherapy After Wrong Diagnosis

आपको बता दे केरला में पिछले कुछ वक्त में भारी बारिश के कारण और अक्टूबर-नवंबर महीने में कोविड महामारी को बढ़ता देख केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने राज्य में मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया था। सरकार ने यह कदम मछुआरों को किसी भी तरह के आपदा से बचाने के लिए लिया था लेकिन इसके कारण उनकी आय का प्रमुख स्रोत बंद कर दिया गया था।

यह भी पढ़े- पेट्रोलियम मंत्रालय ने आज बैठक में लिया बड़ा फैसला, पेट्रोल और डीजल के दाम में हो सकती है कटौती

अपनी आय का प्रमुख स्रोत बंद होने के कारण मछुआरा समुदाय वित्तीय संकट का सामना कर रहा था। मछुआरों को वित्तीय संकट से उभारने के लिए सरकार मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष से 47.84 करोड़ रुपये आवंटित करेगी और मछुआरों के परिवारों को तीन-तीन हजार रुपए देगी।

Kerala Fishermen, a photo from Kerala, South | TrekEarth

मत्स्य पालन मंत्री साजी चेरियन ने बताया कि लाभार्थियों का चयन सरकारी मानदंडों के तहत किया जाएगा। आपको बता दे अब से करीब छह महीने पहले केरला की पिनाराई विजयन की सरकार ने कोरोना महामारी से प्रभावित लोगों को 1,200 रुपये की वित्तीय मदद प्रदान की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -