Homeदेश & राज्यMadhya Pradesh: हाथ में लोटा लेकर सास ने लगाई दौड़, माला पहनाकर...

Madhya Pradesh: हाथ में लोटा लेकर सास ने लगाई दौड़, माला पहनाकर बहु ने किया स्वागत

घर में शौचालय बनने के बाद सास ने खुले में शौच जाना छोड़ दिया, लेकिन बहुएं अभी भी खुले में शौच के लिए जाती हैं, जिसको लेकर यह प्रतियोगिता आयोजित हुई।

मध्य प्रदेश में एक अनोखी दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. यह प्रतियोगिता भोपाल के पास एक गांव में आयोजित की गई थी। दरअसल, यहाँ पर घर में शौचालय बनने के बाद सास ने खुले में शौच जाना छोड़ दिया, लेकिन बहुएं अभी भी खुले में शौच के लिए जाती हैं, जिसको लेकर यह प्रतियोगिता आयोजित हुई।

बहु को समझाने के लिए दौड़
खुले में शौच जाने वाली बहु को समझाने के लिए, गांव में 18 सासों ने लोटा लेकर दौड़ लगाई, इसका मकसद बहु और दूसरी औरतों को जागरूक करना था। सभी को यह संदेश देने की कोशिश थी कि, खुले में शौच बेहद खतरनाक है।

50 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं की दौड़
लोटा लेकर जिन महिलाओं ने दौड़ लगाई, उनमे ज्यादत्तर की उम्र 50 से 60 के बीच है। सास दौड़ लगा रही थी, और बहुएं दर्शक के रूप में दौड़ का आनंद उठा रही थी। सास ने विनिंग प्वाइंट पर पानी से भरा लोटा फेंका और संदेश दिया कि बहुएं जिंदगी भर खुले में शौच न जाएं और घर पर बने शौचालय में ही शौच के लिए जाएं, इससे बहुत फायदा है।

यह भी पढ़े- जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में पांच जवान हुए शहीद, देश याद रखेगा उनका बलिदान

यह दौड़ प्रतियोगिता मंगलवार को आयोजित की गई थी, दौड़ में पहले स्थान पर राधा प्रजापति नामक महिला रही, जबकि दूसरे स्थान पर मंजू और तीसरे स्थान पर अर्पिता प्रजापति नामक महिला रहीं। सभी विजेताओं को बहुओं ने माला पहनाकर मेडल दिए। उधर, जिला पंचायत अधिकारी ने बताया कि, “सास-बहू के बीच की झिझक दूर करने और दोनों में संवाद कायम रखने के लिए इस दौड़ को कराने का आइडिया आया था.”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img