शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंLadli Bahana Yojana: शिवराज सरकार का बहनों को तोहफा, खाते में हर...

Ladli Bahana Yojana: शिवराज सरकार का बहनों को तोहफा, खाते में हर महीने भेजेगी इतनी रकम

Date:

Related stories

Viral Video: क्या MP में हो रही ‘मामा’ की अनदेखी? पूर्व CM के इस दावे से जुड़ा वीडियो देख हैरान हो जाएंगे आप

Viral Video: उत्तर भारत के प्रमुख सियासी राज्यों में से एक मध्य प्रदेश की सियासत का जिक्र जब भी होता है तो औचक सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (मामा) का नाम सामने आ ही जाता है।

महिलाओं के बीच भावुक हुए पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान, बोले-‘MP छोड़ कहीं नहीं जाऊंगा’

MP News: मध्य प्रदेश के लोकप्रिय नेताओं में से एक सूबे के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को लेकर अटकलों का दौर जारी है। कोई कह रहा है भाजपा अपने इस वरिष्ठ नेता को केन्द्र सरकार में समायोजित करेगी तो कोई उन्हें और बड़ी जिम्मेदारी देने का दावा कर रहा है।

‘दिल्ली में दोस्ती और राज्यों में कुश्ती’, INDIA गठबंधन पर तंज कसते हुए कुछ यूं बोल गए CM शिवराज; जानें पूरी खबर

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर सूबे का सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है। इस क्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इंडिया गठबंधन पर तंज कसते हुए कहा कि 'दिल्ली में दोस्ती और राज्यों में कुश्ती'।

Ladli Bahana Yojana: इस साल मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में सरकार की लोगों को लुभाने की कोशिश जारी है। इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ‘लाडली बहना योजना’ नामक एक नई योजना की घोषणा की है जो मध्य प्रदेश में गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की बहनों को पैसा देगी। यह पैसा सीधे उनके खातों में जमा किया जाएगा और मुख्यमंत्री को उम्मीद है कि इससे बहनों की शिकायतों का समाधान होगा। मुख्यमंत्री के अनुसार बहनों को यह शिकायत थी कि कैसे सरकार बहनों की तुलना में भांजा और भांजियों पर अधिक ध्यान दे रही है। ऐसे में सरकार जल्द ही मध्य प्रदेश में बहुत ‘लाडली बहना योजना’ लागू करने जा रही है।

CM शिवराज ने ट्वीट कर कही ये बात

इस योजना की जानकारी देते हुए शिवराज सिंह चौहान ने एक ट्वीट कर लिखा, “अब लाड़ली बहना योजना… नर्मदा जयंती पर बुधनी में नर्मदा तट के पावन स्थल पर बताते हुए प्रसन्नता है कि लाड़ली लक्ष्मी योजना की तरह अब लाड़ली बहना योजना शुरू होगी, जिसमें निम्न, मध्यम आय वर्ग की सभी जाति, पंथ, वर्ग की मेरी बहनों को ₹1000/माह यानी हर साल ₹12 हजार दिए जाएंगे।”

इन बहनों को मिलेगा इस योजना का लाभ

इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार सभी जातियों और वर्गों की बहनों को लाभ देने की प्लानिंग कर रही हैं। मध्य प्रदेश में इस योजना का लाभ उठाने वालों में सामान्य नागरिक पिछड़े माने जाने वाले लोग और कुछ जनजातियों से संबंधित महिलाएं शामिल हैं। इस योजना के तहत प्रत्येक महिला को 1000 रूपये दिए जाएंगे ऐसे में उन्हें 12,000 रुपये का वार्षिक भुगतान प्राप्त होगा। हालांकि इसका लाभ केवल उन बहनों को ही मिलेगा जो करदाता नहीं हैं। इसका साफ मतलब यही है कि गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों की बहनें लाभ प्राप्त कर सकेंगी।

Also Read: ‘अमृत उद्यान’ के नाम से जाना जाएगा राष्ट्रपति भवन का Mughal Garden, जानें आम जनता कब से उठा सकेगी आनंद

लाडली बहना योजना के आवेदन के लिए इन डॉक्युमेंट्स की जरुरत

  • आधार कार्ड
  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट फोटो
  • मोबाइल नंबर

लाडली बहना योजना के आवेदन के लिए योग्यता

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है|
  • इस योजना के लिए सिर्फ निम्नवर्ग और गरीब महिलाएं ही पात्र होंगी।
  • इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की गरीब महिलाओं को ही मिलेगा|

Also Read: इस घरेलू नुस्खे को आजमाती हैं Priyanka Chopra, खूबसूरत बालों के लिए इस सीक्रेट ट्रिक को करें फॉलो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories