Home देश & राज्य मध्य प्रदेश MP चुनाव से पहले बेटे के साथ सिंधिया का दिखा शाही अवतार,...

MP चुनाव से पहले बेटे के साथ सिंधिया का दिखा शाही अवतार, पारंपरिक पूजा की वीडियो हुई वायरल

MP News: ग्वालियर के 'महाराज' ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज शाही परंपरा अपनाते हुए गोरखी देवघर में पूजा-अर्चना की है। इस पूजन कार्यक्रम में उनके बेटे महानआर्यमन सिंधिया भी मौजूद रहे।

0
MP News
MP News

MP News: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने चुनाव से ठीक पहले ग्वालियर की शाही परंपरा निभाते हुए गोरखी देवघर में पूजा-अर्चना की है। इस पूजन के दौरान उनके साथ उनके बेटे महानआर्यमन सिंधिया भी मौजूद रहे और पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। अब सिंधिया व उनके बेटे द्वारा किए गए पूजन-अर्चन का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल है।

देश के अलग-अलग हिस्सों में रियासतों की परंपरा का अंत हो गया है। हालाकि कुछ ऐसी रियासते हैं जो आज भी अपनी परंपरा को निभाते हुए उनके नक्से कदम पर चलने का काम करती हैं। सिंधिया परिवार उनमें से एक है जो कि रियासत की परंपराओं के अनुसार आज भी रीति रिवाज व अन्य नियमों का पालन करती है।

राजसी पोशाक में नजर आए सिंधिया

केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने सुपुत्र महानआर्यमन सिंधिया पारंपरिक राजसी पोशाक पहने में नजर आए। दरअसल ग्वालियर के गोरखी देवघर में पूजा-अर्चना के दौरान सिंधिया व उनके पुत्र शाही परंपरा के अनुसार पूजा करने पहुंचे। बता दें कि नवरात्रि में सिधिंया परिवार अपने रियासत की परंपरा को कायम रखते हुए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता आया है। इसी क्रम में ग्वालियर के गोरखी देवघर में पूजा का कार्यक्रम देखने को मिला है। कहा जा रहा है कि दशहरा के दिन भी इस तरह के पूजन का कार्यक्रम रखा जाता है जिसमें सिंधिया परिवार अपने शाही अंदाज में नजर आता है।

इन परंपराओं का करते हैं पालन

सिंधिया परिवार अपनी शाही परंपरा को निभाते हुए नवरात्रि में कई तरह की रीति रिवाज को निभाता है। इसी क्रम में सिंधिया परिवार रविवार की रात फूलबाग मैदान में ऐतिहासिक रामलीला का मंचन देखने भी पहुंचा था। कहा जाता है कि इस परंपरा की शुरुआत ग्वालियर राजघराने द्वारा 77 वर्ष पहले हुई थी। उसके बाद से लगातार इस परंपरा का पालन किया जा रहा है। इसके तहत सिधिंया राज परिवार अपने राजशाही पोषाक में रामलीला मंचन देखने पहुंचता है।

दशहरा के दिन ही सिंधिया राजपरिवार द्वारा शमी पूजन भी किया जाता है। इस मौके पर भी ज्योतिरादित्य सिंधिया शाही अंदाज में नजर आते हैं और इस आयोजन को देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version