Homeख़ास खबरेंMohan Bhagwat: कस्तूरबा गांधी मार्ग मस्जिद पहुंचे RSS चीफ मोहन भागवत, इमाम...

Mohan Bhagwat: कस्तूरबा गांधी मार्ग मस्जिद पहुंचे RSS चीफ मोहन भागवत, इमाम इलियासी से की मुलाकात

Mohan Bhagwat: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत आज दिल्ली में कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित मस्जिद पहुंचे हैं। यहां पर उन्होंने ऑल इंडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के चीफ इमाम डॉक्टर इमाम अहमद इलियासी से मुलाकात की है। इस समय उनके साथ डॉक्टर इमाम उदर अहमद और इंद्रेश भी है। हाल ही में आरएसएस ने मुसलमानों से संपर्क बड़ा है और भागवत ने समुदाय के नेताओं से कई बैठकर की है। पिछले साल भी उन्होंने मुंबई के एक होटल में मुस्लिम बुद्धिजीवियों के एक समूह के साथ मुलाकात की थी। इस दौरान हिंदू मुस्लिम के बीच सौहार्द के लिए काम करने पर सहमति बनी है।

2 दिन पहले हुई थी बैठक

बता दे कि दो दिन पहले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल जमीरउद्दीन शाह, पूर्व सांसद शाहिद सिद्दीकी और परोपकारी शहीद शेरवानी भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्थाई कार्यालय में हुई बैठक में मौजूद थे। इस बैठक के दौरान सांप्रदायिक सौहार्द को मजबूत बनाने और अंतर सामुदायिक संबंधों में सुधार पर व्यापक चर्चा हुई।इससे पहले भागवत से पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी और दिल्ली के पूर्व उप राज्यपाल नजीब जंग सहित कई मुस्लिम बुद्धिजीवियों के एक समूह की मुलाकात हुई थी। इस मुलाकात में मोहन भागवत के साथ संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार भी थे।

Also Read: Uttarakhand: अमित शाह से मुलाकात कर सीएम पुष्कर धामी ने कई मसलों पर दिया फीडबैक, इन बातों पर हुई चर्चा

कश्मी में नेताओं से कर सकते हैं मुलाकात

मुसलमानों के एक संगठन जमीयत-उलेमा-ए-हिंद के नेता मौलाना अरशद मदनी ने साल 2019 को दिल्ली के झंडेवालान स्थित संघ मुख्यालय पहुंचकर मोहन भागवत से मुलाकात की थी। दोनों शीर्ष नेताओं की इस मुलाकात को राम मंदिर पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आने के बाद दोनों समुदाय में शांति बनाए रखने की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना गया था। अब माना जा रहा है कि संघ प्रमुख मोहन भागवत आने वाले दिनों में कश्मीर के कुछ मुस्लिम नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं और इसे कश्मीर में चुनावी राजनीति की दोबारा शुरुआत के बाद घाटी में शांति बनाए रखने की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

मोहन भागवत को बताया राष्ट्र ऋषि

आरएसएस की चीफ मोहन भागवत ने आज नई दिल्ली में अखिल भारतीय इमाम संगठन के प्रमुख डॉ उमैर अहमद इलियासी से मुलाकात की है। इस मुलाकात के बाद उमर इलियासी ने उन्हें ‘राष्ट्रपिता’ और ‘राष्ट्रऋषि’ बताया है। उमेर का कहना है कि देश की एकता अखंडता बनी रहनी चाहिए। हमारी पूजा करने के तरीके अलग हो सकते हैं और उसमें हम सब पहले इंसान हैं और इंसानियत हमारे अंदर रहनी चाहिए। हम भारत में रहते हैं तो हम भारतीय हैं।

भारत को विश्व गुरु बनाने का प्रयास

मुलाकात के बाद उमेर इलियासी ने कहा कि मोहन भागवत का हमारे यहां आना एक सौभाग्य की बात है। वह इमाम हाउस पर आज मुलाकात करने आए और वह हमारे ‘राष्ट्रपिता’ और ‘राष्ट्रऋषि’ हैं। भारत विश्व गुरु बनने की कगार पर पहुंच गया है और भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए हम सभी को प्रयासरत रहना चाहिए।

Also Read: Delhi: दिल्ली की सड़कों को सुंदर बनाने के लिए काम कर रही PWD, सड़क के दोनों ओर हरियाली के साथ-साथ रेड लाइट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -