शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडMetro Neo Project ने देहरादून समेत इन शहरों में पकड़ी रफ्तार, Make...

Metro Neo Project ने देहरादून समेत इन शहरों में पकड़ी रफ्तार, Make in India के अलावा और भी हैं खूबियां

Date:

Related stories

Metro Neo Project: देहरादून से शुरू हुई नियो मेट्रो की सौगात अब दिल्ली पहुंच गई है। देश की राजधानी दिल्ली में यह मेट्रो जल्द ही रफ्तार भरती हुई दिखाई देगी। बता दें कि इस मेट्रो को शुरू करने से विशेषज्ञों से सुझाव मांगे गए थे। ऐसे में सुझाव की एक फाइल पीएमओ ऑफिस भेज दी गई है। पीएमओ ऑफिस में इस प्रोजेक्ट के बारे में काफी लंबे समय तक चर्चा हुई। बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट को देश के छोटे – छोटे शहरों में शुरू किया जाएगा। फिलहाल केंद्र सरकार अभी नियो मेट्रो को देहरादून, नासिक, भोपाल, दिल्ली, लखनऊ समेत देश के कुछ अन्य शहरों में इसकी शुरुआत करेगी। देहरादून में नियो मेट्रो की सबसे पहले शुरुआत की जाएगी। जहां यूकेएमआरसी के द्वारा राज्य सरकार के पास इसके प्रस्ताव को भेजा गया है।

देहरादून के प्रोजेक्ट की रिसर्च कर रही थी टीम

केंद्र की बीजेपी सरकार लोगों के आवागमन को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए कई तरह के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। ऐसे में मेक इन इंडिया से बने नियो मेट्रो की शुरुआत देहरादून से हो सकती है। इसके लिए केंद्र सरकार ने काफी समय से एक रिसर्च टीम को देहरादून भेज रखा था। यह टीम अलग – अलग जगहों पर जाकर नियो मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए रिसर्च कर रही थी। इस रिसर्च टीम ने अब अपनी रिपोर्ट को पीएमओ ऑफिस को भेज दिया है। बताया जा रहा है कि पीएमओ ऑफिस में इस मेट्रो को लेकर ऑनलाइन प्रजेंटेशन भी दिया गया। नियो मेट्रो के चलाने का प्रोजेक्ट देहरादून से पहले नासिक ने तैयार कर लिया था, इसलिए ऑनलाइन प्रजेंटेशन के समय नासिक की टीम इसे पीएमओ के सामने पेश किया।

Also Read: Higher Education के मामले में UP ने मारी बाजी, AISHE की रिपोर्ट में 6 टॉपर राज्य का हुआ खुलासा

आखिर क्या है नियो मेट्रो प्रोजेक्ट की खूबियां

नियो मेट्रो प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार देश के छोटे – छोटे शहरों में चलाएगी। इस मेट्रो प्रोजेक्ट के जानकारों की मानें तो यह एक तरह के रेल गाइडेड सिस्टम है। जो यात्रियों के आवागमन को सुगम बनाएगा। इस मेट्रो को रबड़ के द्वारा तैयार किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह मेट्रो बिजली से चलेगी और बिजली के चले जाने पर 20 किमी की दूर और तय कर सकती है। यह पूरी तरह से ऑटोमेटिक ट्रेन होगी। यह ट्रेन पूरी तरह से मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत निर्मित है।

Also Read: Union Budget 2023: राष्ट्रपति ने कहा- हमें ऐसा भारत बनाना है जिसमें गरीबी न हो, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

 

 

 

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories