Homeदेश & राज्यMonkeypox: कोरोना वायरस के बाद अब मंकीपॉक्स हुआ महामारी घोषित, ये है...

Monkeypox: कोरोना वायरस के बाद अब मंकीपॉक्स हुआ महामारी घोषित, ये है बड़ी वजह

Monkeypox: देश में कोरोनावायरस के बाद अब मंकीपॉक्स का खतरा मंडरा रहा हैं। मंकीपॉक्स के 42 देशों में करीब 3000 से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं। डब्ल्यूएचओ ने मंकीपॉक्स को आपदा बनने से रोकने के लिए मंकीपॉक्समीटर का हवाला देते हुए कहा कि 58 देशों में 3,417 मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं और इसका प्रकोप तेजी से महाद्वीपों में फैल रहा हैं। वर्ल्ड हेल्थ नेटवर्क में मंकीपॉक्स पर चिंता व्यक्त करते हुए इस को महामारी घोषित कर दिया हैं।

चेचक की तरह दिखता मंकीपॉक्स

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक मंकीपॉक्स एक ऐसा वायरस है जिसमें गंभीर दर्दनाक बीमारी सहित इंसानों में चेचक की तरह दिखाई देता है। इसकी पहली स्टेज में संक्रमित व्यक्ति में लक्षण दिखने लगते हैं। शरीर में दर्द और थकान के साथ-साथ शरीर पर गांठ पड़ जाती है। इसके बाद शरीर के कुछ हिस्सों में चकत्ते और फिर चकत्ते बड़े दाने का रूप ले लेते हैं।

मंकीपॉक्स पर लिया ग्लोबल एक्शन

ऐम्स में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर युद्धवीर सिंह बताते हैं कि मंकीपॉक्स का खतरा काफी तेजी से बढ़ रहा हैं। यह पशुओं से फैला वायरस जिस स्पीड से इंसानों के बीच बढ़ रहा है वह काफी चिंताजनक विषय बन गया है। वर्ल्ड हेल्थ नेटवर्क एक ग्लोबल वॉचडॉग संस्था हैं। उन्होंने डब्ल्यूएचओ को संस्तुति दी कि इस पर ग्लोबल एक्शन लिया जाए। भारत में अभी मंकीपॉक्स के मामले काफी कम है लेकिन विशेषज्ञों ने सचेत रहने के निर्देश दिए हैं।

Also Read: Delhi News: दिल्ली सरकार ने सरकारी विभागों को लेकर लिया बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी खबर

मंकीपॉक्स की रोकथाम के लिए कार्यवाही की जरूरत

विश्व स्वास्थ्य नेटवर्क ने इसके बचाव और रोकथाम के लिए वैश्विक कार्यवाही की जरूरत बताई है। बता दे कि डब्ल्यू एचएन ने डब्ल्यूएचओ ने की बैठक से ठीक पहले घोषणा करके इसे गंभीर संकट के तौर पर सामने रखा। वर्ल्ड हेल्थ नेटवर्क के सह संस्थापक ने प्रेस रिलीज के माध्यम से कहा कि शुरुआती दौर में कोरोनावायरस को महामारी घोषित ना करने का प्रणाम हम लोग देख चुके हैं इसलिए हमें बिना किसी का इंतजार किए इसको भी महामारी घोषित करना पड़ा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -