Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNawabganj Airport: NCR की तर्ज पर SCR कांटेक्ट पर नोट को मंजूरी,...

Nawabganj Airport: NCR की तर्ज पर SCR कांटेक्ट पर नोट को मंजूरी, जेवर से भी बड़ा एयरपोर्ट बनाने की तैयारी

Nawabganj Airport: उत्तर प्रदेश में देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाने की तैयारी की जा रही है। यह नया एयरपोर्ट नोएडा के पास बन रहे जेवर एयरपोर्ट से भी बड़ा होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नवाबगंज पक्षी विहार से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर एयरपोर्ट बनाया जाएगा। ताकि पक्षियों के हैबिटेट पर कोई असर ना पड़े। हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की तर्ज पर एससीआर पर कान्सेप्ट नोट को मंजूरी दी थी। इस महत्वकांक्षी परियोजना को बनाने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण को नोडल निकाय बनाए जाने की संभावना है।

एससीआर के लिए एक प्रस्ताव तैयार

बता दें कि यह एयरपोर्ट उन्नाव के नवाबगंज में बनने जा रहा है। सरकार के निर्देश के बाद के डीएनए राज्य राजधानी क्षेत्र के तहत जो कान्सेप्ट प्लान बताया है, उसमें इसे बनाने का प्रस्ताव शामिल है। योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को एससीआर के लिए एक प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया। ताकि लखनऊ और उसके आसपास के जिलों जैसे उन्नाव, सीतापुर, रायबरेली, बाराबंकी, कानपुर नगर और कानपुर देहात के अगले 50 वर्षों की मांगों को ध्यान में रखते हुए एशिया में शामिल किया जा सके।

Also Read: MP News: एमपी के औद्योगिक विकास में होगा इजाफा, CM शिवराज 4828 करोड़ की संरचनाओं का करेंगे लोकार्पण

तीन शहरों को शामिल किया

एससीआर में तीन और शहरों सीतापुर, रायबरेली और हरदोई को भी शामिल किया गया है। इसमें पहले लखनऊ और कानपुर के अलावा उन्नाव और बाराबंकी शहर भी शामिल थे। अब एससीआर के तहत प्रस्तावित योजनाओं में नवाबगंज एयरपोर्ट भी शामिल है। कनफेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने राज्य राजधानी क्षेत्र के गठन पर यूपी सरकार के कदम का स्वागत किया है। इस एयरपोर्ट के लिए कम से कम 10 हजार एकड़ जमीन की जरूरत होगी। अब जमीन का चिह्नीकरण भी शुरू किया जा चुका है।

Also Read: Mohan Bhagwat: कस्तूरबा गांधी मार्ग मस्जिद पहुंचे RSS चीफ मोहन भागवत, इमाम इलियासी से की मुलाकात

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -