Home देश & राज्य Nepal PM India Visit: चीन नहीं भारत की पहली यात्रा करेंगे नेपाल...

Nepal PM India Visit: चीन नहीं भारत की पहली यात्रा करेंगे नेपाल PM Pushpa Kamal Dahal! कहा- ‘काफी होम-वर्क की आवश्यकता’

0

Nepal PM India Visit: नेपाल के पीएम पु्ष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ अगले महीने होने वाली अपनी बहुउद्देश्यीय भारत यात्रा की तैयारियों में जुट गए हैं। दिसंबर में नाटकीय रूप से प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी ये पहली भारत यात्रा होगी। हालांकि भारत यात्रा की तारीखें अभी तक तय नहीं हुईं। लेकिन नेपाली पीएम के सहयोगी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि यह यात्रा अगले महीने मई के पहले दो हफ्तों में हो सकती है। अपनी यात्रा की तैयारियों के संबंध में संकेत देते हुए पीएम पुष्प कमल दहल ने कहा कि इस यात्रा को लेकर उन्हें बहुत होमवर्क करने की आवश्यकता है।

पीएम प्रचंड ने दिया होमवर्क पर जोर

बता दें पिछले साल दिसंबर 2022 में नेपाल का पीएम बनने के बाद पुष्प कुमार दहल ‘प्रचंड’ ने की यह पहली विदेश यात्रा होगी। जिसके लिए उन्होंने काठमांडू के एक कार्यक्रम में कहा कि “मैं भारत की अपनी आगामी यात्रा की तैयारी कर रहा हूं, जो जल्द ही हो रही है। हमें यात्रा से पहले उचित होम-वर्क करने की आवश्यकता है।”  उनके एक सहयोगी सूत्र ने जानकारी देते हुए बताया कि पीएम प्रचंड की इस भारत यात्रा में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए व्यापार, कृषि,ऊर्जा, संस्कृति तथा हवाई सेवाओं इत्यादि के मुद्दों पर भारतीय पक्ष से विस्तृत चर्चा कर संभावनाओं की तलाश की जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः Sudan Crisis: PM Modi ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग, भारतीयों को जल्द से जल्द सुरक्षित बाहर निकालने के दिए आदेश

इस मुद्दे पर बन सकती है बात

नेपाल के पीएम को भारत सरकार की तरफ से औपचारिक न्यौता तो भेज दिया गया है। नेपाल के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सेवा लसमल के मुताबिक ‘एक बार दोनों देशों के बीच मुद्दों और समझौतों की सहमति तय हो जाए तो औपचारिक रूप से यात्रा की घोषणा कर दी जाएगी। इस दौरे में कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे जिसके लिए हम भारतीय पक्ष से संपर्क में हैं।’ नेपाल जल्द से जल्द 136 किमी लंबी रक्सौल-काठमांडू रेल लाइन को भारत की वित्तीय सहायता से बनाना चाहता है। जियोपॉलिटिक्स के हिसाब से यह बहुत महत्वपूर्ण है जब कि चीन ने तेजी से केरुंग से काठमांडू जोड़नी की तैयारियों को तेज कर दिया है।

इसे भी पढ़ेंः Atique Ahmed Murder: ‘व्हाइट हाउस हो या पीएमओ निशाना बनाएंगे’, अल कायदा ने दी अतीक का बदला लेने की धमकी

Exit mobile version