शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमदेश & राज्यIndia Nepal Relations: इसी महीने भारत यात्रा पर आएंगे नेपाल के PM...

India Nepal Relations: इसी महीने भारत यात्रा पर आएंगे नेपाल के PM पुष्प कमल दहल प्रचंड, 4 दिनों का होगा दौरा

Date:

Related stories

India-Nepal: नेपाल में भारतीय करेंसी का विरोध, लेन-देन हुआ बंद, सामान न मिलने से परेशान हैं व्यापारी

India-Nepal: पड़ोसी देश नेपाल में भारतीय रुपये का मोल लगातार घटता जा रहा है। नेपाल के व्यापारियों ने भारतीय रुपयों में लेन-देन से इनकार कर दिया है।

Nepal PM Wife Passed Away: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की पत्नी का निधन, लंबे समय से थीं बीमार

Nepal PM Wife Passed Away: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की पत्नी का हार्ट अटैक से निधन हो गया है। वो लंबे समय से बीमार चल रही थीं।

India Nepal Relations: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड का भारत दौरा तय हो गया है। प्रचंड इसी महीने 4 दिवसीय दौरे पर भारत आएंगे। वह 31 मई से भारत दौरे पर रहेंगे। नेपाली विदेश मंत्रालय की ओर से ये जानकारी दी गई। इससे पहले भी प्रचंड के भारत दौरे पर आने की बात सामने आई थी। लेकिन कई बार उनका दौरा टल चुका है। लेकिन, अब उनका दौरा तय हो गया है और 31 मई को नेपाल के PM भारत आ रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता सेवा लमसाल ने ‘प्रचंड’ के भारत दौरे की पुष्टि करते हुए कहा कि उनके प्रधानमंत्री के भारत दौरे की तैयारियां शुरू हो गई हैं। हाल में खुद ‘प्रचंड’ ने अपने भारत दौरे को लेकर बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि इस बार की उनकी भारत यात्रा के लिए ‘अच्छी तैयारी’ हुई है और यह द्विपक्षीय संबंधों में ‘नया इतिहास’ लिखेगा।

भारत यात्रा पर रचा जाएगा नया इतिहास

नेपाल के एक प्रमुख समाचार पत्र ‘कांतिपुर डेली’ के अनुसार, ‘प्रचंड’ ने कहा कि “इस बार मैं इस विश्वास के साथ भारत की यात्रा कर रहा हूं कि एक नया इतिहास रचा जाएगा।” उन्होंने कहा, “इस बार, मुझे विश्वास है, नेपाल यात्रा से कुछ नया हासिल होगा। मेरा मानना है कि नेपाल-भारत संबंधों को एक नई ऊंचाई पर ले जाया जाएगा। नेपाल और भारत दोनों के लिए, यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और आर्थिक सहयोग के नए क्षेत्रों का पता लगाने का अवसर प्रदान करेगी।”

पहले कई बार टल चुका है दौरा

बता दें कि इससे पहले भी नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के भारत दौरे पर आने की बात सामने आई थी। लेकिन, उनका भारत दौरा बार-बार किन्हीं कारणों के चलते टलता रहा और वह भारत नहीं आए। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पिछले साल दिसंबर में तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रचंड की यह पहली विदेश और भारत यात्रा होगी।

ये भी पढ़ें: New Parliament Building: नए संसद भवन के उद्घाटन वाली याचिका खारिज, SC ने जमकर लगाई फटकार, कहा- अगली बार जुर्माना लगेगा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories