Homeदेश & राज्यरामायण एक्सप्रेस में जोड़े गए नए फीचर, गेरुआ रंग का वस्त्र धारण...

रामायण एक्सप्रेस में जोड़े गए नए फीचर, गेरुआ रंग का वस्त्र धारण करेंगे कैटरिंग स्टाफ, जानिए और क्या कुछ खास है

रामायण एक्सप्रेस अपने आप में ही एक अच्छी ट्रेन हैं। यात्रियों के सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाता है ।लेकिन इस बार रामायण एक्सप्रेस में कई नए फीचर जोड़े गए हैं इस बार रामायण एक्सप्रेस एक डीलक्स एसी ट्रेन होगी। जिसमें कैटरिंग स्टाफ वेटर के लिए नया ड्रेस कोड भी शामिल किया गया है। इस बार वेटर गेरुआ वस्त्र धारण करेंगे। माला और पगड़ी भी ड्रेस कोड में शामिल है।

IRCTC के अनुसार इस बार ऐसी पहली रामायण एक्स्पस ट्रायल के तौर पर 7 नवंबर को चलाई गई है, जो कि फुल बुकिंग के साथ रवाना हुई है। इससे उत्साहित होकर अब दूसरी रामायण एक्सप्रेस ट्रेन भी चलाई जाएगी। अगली रामायण एक्सप्रेस 12 दिसंबर को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से शुरू होकर रामेश्वरम तक जाएगी।

इस बार भद्राचलम को एक नए डेस्टिनेशन हॉल्ट के रूप में जोड़ा गया है। तेलंगाना राज्य में स्थित भद्राचलम को दक्षिण का अयोध्या भी कहा जाता है। माना जाता है की भगवान राम यहां वनवास के दौरान ठहरे थे। सीता रामचंद्र स्वामी मंदिर और आँजेनेय स्वामी मंदिर यहाँ के मुख्य आकर्षण हैं।

बता दें कि इससे ट्रेन का पहला होल्ड अयोध्या में होगा जहां तीर्थ यात्रियों को इस बार श्री राम जन्मभूमि और हनुमान मंदिर के अलावा नंदीग्राम स्थित भारत मंदिर के भी दर्शन कराए जाएंगे।

अयोध्या के बाद ट्रेन बिहार के सीतामढ़ी में रुकेगी। जहां यात्री सीता जी के जन्म स्थल के दर्शन कर सकेंगे। इसके बाद सड़क मार्ग से नेपाल स्थित राम जानकी मंदिर के दर्शन भी कराए जाएंगे।

वाराणसी से फिर सड़क मार्ग से यात्रा इसके बाद ट्रेन वाराणसी जाएगी यहां से यात्रियों को सड़क मार्ग से वाराणसी, प्रयागराज, श्रिंगवेरपुरम और चित्रकूट के प्रमुख मंदिरों के दर्शन कराए जाएंगे।

इसी तरह ट्रेन का अगला हॉल्ट नासिक होगा जहां त्रयंबकेश्वर मंदिर और पंचवटी के दर्शन होंगे। इसके बाद अगला हाल्ट हम्पी में होगा जहां प्राचीन किष्किन्धा नगर था। यहां हनुमान जन्म स्थल व अन्य हेरिटेज स्थलों और मंदिरों के दर्शन होंगे।

अंतिम हॉल्ट रामेश्वरम का होगा इसके बाद ट्रेन 17 दिन की यात्रा पूरी करते हुए दिल्ली वापस आ जाएगी ।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -