Home ख़ास खबरें Hit & Run लॉ को लेकर बड़ा अपडेट, काम पर लौटे ड्राइवर!...

Hit & Run लॉ को लेकर बड़ा अपडेट, काम पर लौटे ड्राइवर! जानें कानून को लेकर क्या है केन्द्र सरकार का मत

New Hit and Run Law: केन्द्र सरकार की ओर से गृह सचिव अजय भल्ला ने ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर ड्राइवरों से हड़ताल खत्म करने की अपील की है। अजय भल्ला की ओर से स्पष्ट किया गया है कि यह नया कानून अभी लागू नहीं हुआ है।

0
New Hit and Run Law

New Hit and Run Law: देश के विभिन्न हिस्सों में बीते दो दिनों से अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला था। इस क्रम में अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल पंप पर भीषण भीड़ देखने को मिली थी। इसका प्रमुख कारण ट्रक ड्राइवरों का हड़ताल पर जाना था। खबर है कि अब ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल खत्म हो गई है और केन्द्र सरकार की ओर से उनसे काम पर लौटने की अपील की गई है। केन्द्र सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि ‘हिट-एंड-रन’ कानून का नया प्रावधान अभी लागू नही किया जाएगा। दरअसल भारतीय न्याय संहिता में हुए बदलाव के तहत ‘हिट-एंड-रन’ कानून में संशोधन करने की खबर थी। इसके तहत लापरवाही से गाड़ी चलाकर गंभीर सड़क दुर्घटना का कारण बनने वाले और पुलिस को सूचित किए बिना घटना स्थल से भागने वाले ड्राइवरों को 10 साल तक की सजा या 7 लाख रुपये का जुर्माना देने का प्रावधान था। इस नए संशोधन को लेकर ही ट्रक के साथ बस, ऑटो और टैक्सी वालों की ओर से हड़ताल शुरू की गई थी।

केन्द्र सरकार की खास अपील

हिट-एंड-रन कानून को लेकर चल रहे प्रदर्शन के बीच सरकार की ओर से केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने बीते दिन ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक के दौरान अजय भल्ला की ओर से स्पष्ट किया गया कि यह नया कानून अभी लागू नहीं हुआ है और अगर सरकार इसे लागू करती है तो इसके पहले परिवहन संचालन का नेतृत्व कर रहे लोगों से बात-चीत की जाएगी। इसके साथ ही अजय भल्ला ने एक सर्कुलर जारी कर सभी ट्रक ड्राइवरों से काम पर वापस लौटने की अपील भी की जिसके तबाद से स्थिति पर थोड़ा नियंत्रण पाए जाने की उम्मीद है।

दिक्कतों का सामना

हिट एंड रन कानून के नए प्रावधानों को लेकर दो दिनों तक ट्रक, बस, ऑटो व टैक्सी ड्राइवरों द्वारा देशव्यापी प्रदर्शन देखने को मिला। इसके तहत हिमाचल से लेकर, पंजाब, हरियाणा, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश के साथ अन्य राज्यों में भी यातायात संचालन प्रभावित नजर आया। ड्राइवरों के हड़ताल पर जाने के कारण कहीं लोगों को सवारी मिलने में दिक्कत हुई तो ज्यादातर जगहों से पेट्रोल पंप पर ईंधन खत्म होने की जानकारी आने लगी थी। इसको लेकर अफरा-तफरी में लोग पेट्रोल-पंपो पर पहुंचकर ईंधन के लिए परेशान नजर आए। हालाकि अब केन्द्र सरकार के पहल के बाद ट्रक ड्राइवर फिर काम पर लौट रहे हैं और व्यवस्था एक बार फिर पटरी पर लौटती नजर आ रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version