Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Noida News: नोएडा में घटते भूजल को लेकर अथॉरिटी ने जारी की...

Noida News: नोएडा में घटते भूजल को लेकर अथॉरिटी ने जारी की एडवाइजरी, ऐसे करें जल संरक्षण

Noida News: आपको बता दें कि नोएडा अथॉरिटी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर लोगों से अपील की है की वह पानी का दुरूपयोग ना करें।

0
Noida News
Noida News

Noida News: गर्मी का मौसम शुरू हो गया है कई राज्यों में तो पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। गर्मी से लोगों को बुरा हाल हो गया है। वहीं कई शहरों में पानी की समस्या भी देखने को मिल रही है। लोग पानी की किल्लत से परेशान है। इसी बीच नोएडा  अथॉरिटी ने नगरवासियों से जल सरक्षंण करने की अपील की है। नोएडा  अथॉरिटी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर लोगों से अपील की है की वह पानी का दुरूपयोग ना करें। आदेश का पालन नहीं करने पर शख्त कार्रवाई की जाएगी।

नोएडा आथारिटी ने जारी किया प्रेस विज्ञप्ति

विज्ञप्ति में कहा गया कि नोएडा क्षेत्र के अन्तर्गत गिरते भूजल स्तर के दृष्टिगत पेयजल की बचत अति आवश्यक है. प्रायः देखा जा रहा है कि नागरिको द्वारा पेयजल का दुरूपयोग घर के सामने सड़क की धुलाई, पौधों की सिचाई तथा निजी कार व वाहन की धुलाई पाईपों के माध्यम से किया जा रहा है, कुछ लोगों द्वारा रिक्त प्लाट में कृषि हेतु सिचाई में भी प्रयोग किया जा रहा है। जल एक अमूल्य साधन है इसका अनावश्यक दोहन अवैध है। भविष्य में भूजल के गिरते स्तर एवं पेयजल बचत के दृष्टिगत सभी नोएडा वासियों से अनुरोध है कि कृपया इसका अपव्यय उपरोक्त कार्यो में न करें, जल को संरक्षित करें अन्यथा प्रशासनिक निर्णय के क्रम में आवश्यक जुर्माना लगाया जाएगा साथ ही पर्यावरण एक्ट के तहत कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

कैसे करें जल संरक्षण?

पानी की कमी लगातार एक चिंता का विषय बना हुआ है। अगर अभी से ही जल संरक्षण पर जोर नहीं दिया गया तो पानी की काफी समस्या हो सकती है, लेकिन क्या आपको पता है कि आप छोटी-छोटी चीजों का उपयोग कर पानी बचा सकते है।

●हाथ धोने के बाद नलके को खुला ना छोड़े।

●कभी भी नलके को खुला ना छोड़े। इस्तेमाल के बाद नलों को तुरंत बंद कर दें।

●पानी को स्टोर करना सिखे और सब्जियों के धुले हुए पानी को पौधों में ड़ाल सकते है।

हाथों को साफ करते समय या चेहरे को धोते समय नल के पानी का प्रवाह कम रखें।

Exit mobile version