Homeदेश & राज्य26/11 मुंबई आतंकी हमले की 13वीं बरसी पर तमाम नेताओं ने शहीदों...

26/11 मुंबई आतंकी हमले की 13वीं बरसी पर तमाम नेताओं ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

26 नवंबर 2008 का यह दिन शायद ही कोई भारतीय अपने जेहन से निकाल पाया हो, इस दिन समुद्री रास्ते से पाकिस्तान के 10 जैश-ए-मोहम्मद आतंकी भारत में दाखिल हो गए थे। आतंकियों ने मुंबई के ताज होटल में जमकर गोलीबारी और बमबारी की, इस हमले से पूरा देश दहल गया था।

26/11 Mumbai attacks: Pakistan yet to show sincerity in delivering justice  even after 13 years | Latest News India - Hindustan Times

इस आतंकी हमले में 160 लोगों ने अपनी जाने गवा दी थी और 300 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे। यह हमला इतिहास के सबसे भयावह आतंकी हमलों में से एक है। आज मुंबई में हुए आतंकी हमले को 13 साल गुजर गए हैं लेकिन आज भी वह घाव ताजा है। हमले की 13वीं बरसी पर देशभर के तमाम नेताओं ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, “मुंबई 26/11 आतंकी हमलों में जान गंवाने वालों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि देता हूं और उन सभी सुरक्षाकर्मियों के साहस को सलाम करता हूं, जिन्होंने कायरतापूर्ण हमलों में आतंकवादियों का डटकर सामना किया. पूरे देश को आपकी वीरता पर गर्व रहेगा. कृतज्ञ राष्ट्र सदैव आपके बलिदान का ऋणी रहेगा.”

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक वीडियो शेयर करते हुए कहा, “सीमा पर कठिन मौसम में परिवार से दूर रहकर देश की रक्षा करता है. आतंकवादी हमले में अपनी जान की बाजी लगाकर मासूमों को बचाता है. जान की नहीं, जहान की फिक्र करता है. परिवार की, गांव की, देश की शान है- ऐसा मेरे देश का जवान है. 26/11 मुंबई हमले के वीरों को नमन.”

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ताज होटल की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘कभी नहीं भूलेंगे.’

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर कहा, ‘मुंबई में 26/11 को हुए आतंकी हमले में शहीद सभी को विनम्र श्रद्धांजलि और इस हमले का डटकर सामना करने वाले वीर सुरक्षाकर्मियों को नमन.’

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्विटर पर लिखा, “मुंबई 26/11 आतंकी हमले में काल-कवलित हुए सभी निर्दोष नागरिकों व मां भारती की रक्षा हेतु बलिदान देने वाले समस्त वीर जवानों को भावपूर्ण नमन व विनम्र श्रद्धांजलि. हम सभी उनके शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं. आइए, एकजुट होकर आतंकवाद को जड़ से मिटाने हेतु संकल्पित हों.”

2008 Mumbai Attacks: The Night India Won't Forget - A Timeline

26 नवंबर 2008 में जब आतंकी समुंद्री मार्ग से मुंबई में दाखिल हो गए थे, उसके पश्चात उन्होंने कई इलाकों में जमकर गोलीबारी की थी। उन्होंने मुंबई में स्थित ताज होटल में भी काफी गोलीबारी की थी, उस समय होटल में काफी लोग मौजूद थे। आम जनता की जान बचाने के लिए कई सिपाहियों ने खुद को शहीद कर दिया था, मामले में कारेवाई करते हुए हमारे जवानों ने अगली सुबह होने से पहले नौ आतंकियों को मार गिराया था और एक आतंकी जिसका नाम अजमल कसाब था उसे जिंदा पकड़ा था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -