Homeदेश & राज्यदिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन में शुरू हुआ ड्राइवर लेस मेट्रो ट्रेन...

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन में शुरू हुआ ड्राइवर लेस मेट्रो ट्रेन का संचालन

राजधानी दिल्ली की मेट्रो में लगातार सुधार हो रहे हैं, सरकार दिल्ली मेट्रो को दिल्ली -एनसीआर में हर जगह पहुंचाने में कार्यरथ है। दिल्ली -एनसीआर के हर एक इलाके को मेट्रो से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इसी बीच दिल्ली मेट्रो ने एक और मील का पत्थर हासिल किया।

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन जो करीब 59 किलोमीटर में फैली हुई है, उसमें गुरुवार को ड्राइवर लेस मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया गया है। पिंक लाइन मेट्रो ट्रेनों को ड्राइवरलेस बनाने के बाद अब डीएमआरसी का ड्राइवरलेस ऑपरेशन कुल 97 किलोमीटर के लंबे एरिया में फैल चुका है। इस उपलब्धि के साथ दिल्ली मेट्रो दुनिया में चौथे स्थान पर पहुंच गई है।

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने दिखाई हरी झंडी

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से ड्राइवरलेश मेट्रो ट्रेन के ऑपरेशन को हरी झंडी दी। आपको अगर याद हो पिछले वर्ष 28 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन में पहली बार ड्राइवरलेस मेट्रो को हरी झंडी दिखाई थी।

यह भी पढ़े- केरल के सीएम का ऐलान- 1.59 लाख मछुआरों के परिवारों को 3 हजार रुपये की सहायता देगी सरकार

पिंक लाइन में ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेन को शुरू करने के बाद केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि, एक वर्ष से भी कम अंतराल में हम डीएमआरसी नेटवर्क की दूसरी लाइन पर ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेन के संचालन को शुरू कर रहे हैं। पुरी ने आगे कहा कि मैंने विश्व स्तर पर कई शहरों की मेट्रो के संचालन को करीब से देखा है और मैं यह गर्व से कहता हूं कि हमारी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं दुनियाभर के मेट्रो नेटवर्कों की तुलना में काफी बेहतर है।

Driverless Metro Will Start Soon On Pink Line - दिल्ली : पिंक लाइन पर जल्द  शुरू होगी चालक रहित मेट्रो, काउंटडाउन शुरू - Amar Ujala Hindi News Live

हरदीप सिंह पुरी ने आगे बताया कि दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन और पिंक लाइन पर ड्राइवर रहित संचालन के तहत हमने 97 किलोमीटर के रास्ते को जोड़ा है, यह विश्वस्थर पर चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है। पुरी ने आगे बताया कि हमसे आगे सिर्फ तीन मेट्रो नेटवर्क हैं, वह हैं सिंगापुर मेट्रो, शंघाई मेट्रो और कुआलालंपुर मेट्रो।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -