Homeदेश & राज्यप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी के ग्रेटर नोएडा में करेंगे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी के ग्रेटर नोएडा में करेंगे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास

गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का श्रीगणेश करेंगे। इस आधारशिला के कारण अगले तीन सालों में उत्तर प्रदेश विमानन केंद्र के रूप में स्थापित हो जाएगा। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट आने वाले वक्त में भारत का आधुनिक ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट होगा, अगले तीन सालों में उत्तर प्रदेश के अंदर कुल 16 अन्य एयरपोर्ट परिचालन में होगें। आने वाले कुछ वक्त में उत्तर प्रदेश हवाई मार्गो के मामले में सबसे ज्यादा कनेक्टेड राज्य हो जाएगा। जेवल इंटरनेशनल एयरपोर्ट में 4,588 करोड़ रुपयों की लागत लगी है और इसका पहला चरण 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल ने बताया कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट में सबसे ज्यादा निवेश किया जा रहा है किसी और ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की तुलना में। देश में तीन ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट पर काम चल रहा है जिसमे जेवर, नवी मुंबई और गोवा शामिल हैं, आपको बता दे गोवा का एयरपोर्ट अगले वर्ष से उपयोग किया जा सकेगा जबकि नवी मुंबई के एयरपोर्ट का निर्माण कार्य अभी शुरू ही हुआ है। जेवल इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के कारण इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का दबाव थोड़ा कम होगा।

Delhi Noida International Airport, Uttar Pradesh, India

यह भी पढ़े- केरल के सीएम का ऐलान- 1.59 लाख मछुआरों के परिवारों को 3 हजार रुपये की सहायता देगी सरकार

नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल ने आगे बताया कि उत्तर प्रदेश में इस वक्त कुशीनगर व वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ, आगरा, गोरखपुर, हिंडन और बरेली में एयरपोर्ट परिचाल हो रहे हैं। अगले साल तक आजमगढ़, मुरादाबाद, अलीगढ़, चित्रकुट और श्रावस्ती में एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएंगे। इसके बाद साल 2023 में मुरपुर और अयोध्या में एयरपोर्ट भी परिचालन के लिए तैयार हो जाएंगे। जबकि साल 2024 में जेवर एयरपोर्ट का काम समाप्त होजाएगा और यह आपरेशनल हो जाएगा। आपको बता दे सरकार को इस एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले हर यात्री पर 400.97 रुपये का शुल्क मिलेगा। इस वक्त सरकार ने देश के हवाई अड्डों पर कुल 90 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। यह निवेश अगले पांच वर्षो में होगा और इससे देश में मौजूदा एयरपोर्ट की संख्या 136 से बढ़ कर 220 के करीब हो जाएगी।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके कहा कि कल 25 नवंबर भारत और उत्तर प्रदेश के बुनियादी ढांचे के निर्माण में एक प्रमुख दिन है। दोपहर 1 बजे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया जाएगा। इस परियोजना से वाणिज्य, कनेक्टिविटी और पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट केवल उत्तर प्रदेश को नहीं बल्कि पूरे देश के आने वाले भविष्य पर अच्छी छाप छोड़ेगा, इस भविष्य के लिए सरकार 34 हजार करोड़ रुपयों का निवेश कर रही है। यह एयरपोर्ट देश के साथ-साथ एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा, पहले की सरकारों ने उत्तर प्रदेश में विकास का कभी सोचा ही नहीं था लेकिन बीजेपी सरकार उत्तर प्रदेश के विकास को सही रास्ते पर ले आई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -