Home देश & राज्य पंजाब ड्रोन से तस्करी के खिलाफ एक्शन में Mann Government, सीमावर्ती इलाकों के...

ड्रोन से तस्करी के खिलाफ एक्शन में Mann Government, सीमावर्ती इलाकों के लिए बनाया ये तगड़ा प्लान

0

Mann Government: पंजाब में लगातार सीमा पार से ड्रोन के जरिए बढ़ती नशीले पदार्थों तथा हथियारों की तस्करी के कारण मान सरकार एक्शन में आ गई है। उसने पंजाब पुलिस को पाकिस्तान बार्डर पर ड्रोन इमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम तैनात करने के आदेश दे दिया है। जिसके बाद अगर किसी भी तरह का ड्रोन सीमावर्ती इलाकों में हथियारों की खेप अथवा ड्रग्स गिराता है। तो यह सिस्टम तुरंत एक्शन लेगा। इस सिस्टम के तहत एक पूरा मैकेनिज्म तैयार किया गया है। जिसका एकमात्र पूरा काम पाकिस्तान को ध्यान में रखते हुए सीमा पार से आने वाले किसी भी तरह की ड्रोन एक्टिविटी को निष्क्रिय करना होगा।

ऐसा होगा इमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम

इस पूरे रिस्पांस मैकेनिज्म के पहले चरण में अमृतसर के 108 गांवों में विलेज पुलिस ऑफिसर को तैनात किया जाएगा। जो रात के समय ग्रामीण चौकसी कमेटियों के साथ मिलाकर सीमावर्ती क्षेत्रों पर सर्विलांस करेंगे। ये ऑफिसर्स मुख्यतः उन लोगों का पूरा रिकार्ड तैयार करेंगे जो आपराधिक ड्रग्स तथा हथियार तस्करी में लिप्त हैं और किसी नेटवर्क का हिस्सा हैं। इसके साथ ही इनकी संपत्तियों का ट्रैक रिकॉर्ड खंगालेंगे। साथ ही हर संदिग्ध गांवो के उन सभी एक्जिट पॉइंट चिन्हित कर उनका खाका खींचेंगे जिनका इस्तेमाल तस्करी के लिए किया जाता है। यह पूरा सिस्टम जैसे ही किसी ड्रोन से हथियार, ड्रग्स गिराने को अंजाम देगा, पूरी टीम एक साथ एक्टिवेट हो जाएगी। जो कंट्रोल रूम को जैसे ही इन्फॉर्म करेगी अगले 5-7 मिनट में रिस्पांस टीम घटनास्थल पर पहुंच जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः LPG Cylender Price: LPG गैस के दामों में हुई भारी कटौती, चेक करें आपको अब कितने चुकाने होंगे पैसे?

ड्रोन घुसपैठ में हुई बढ़ोतरी

बता दें पिछले कुछ महीनों में अचानक ड्रोनों की घुसपैठ में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। जिसमें BSF ने करीबन 5 ड्रोनों को मार गिराया था। इन सभी ड्रोनों को अमृतसर सीमा में टारगेट कर हथियार तथा ड्रग्स बरामद किए गए। इसके बाद ही पंजाब पुलिस की एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई गई। जिसमें डीआइजी नरेंद्र भार्गव ने कहा कि जिन गांवों में ड्रोन घुसपैठ के मामले अधिक आ रहे हैं। उनकी कोशिश है ड्रग्स और हथियारों की तस्करी पर नकेल कस दी जाए।

इसे भी पढ़ेंः General Election 2024: 12 जून को CM Nitish करेंगे विपक्ष का पटना में ऐतिहासिक जुटान, इन मुद्दों को लेकर बनेगी खास रणनीति

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version