Homeदेश & राज्यपंजाबPunjab Budget Session: पंजाब विधानसभा में आज से शुरु होगा बजट सत्र,...

Punjab Budget Session: पंजाब विधानसभा में आज से शुरु होगा बजट सत्र, अस्थायी कर्मचारियों को नियमित करने का बिल होगा पेश

Punjab Budget Session: पंजाब विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू होगा। बजट सत्र में भगवंत मान सरकार की ओर से कई विधेयक भी लाए जाएंगे।

पंजाब विधानसभा का बजट सत्र आज शुरू होगा। सदन के सदस्य शुक्रवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर श्रद्धांजलि और धन्यवाद प्रस्ताव के लिए एकत्र होंगे, इसके बाद इस पर चर्चा होगी। वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा 2022-23 का बजट 27 जून को पेश करेंगे और उसके बाद बजट पर आम चर्चा होगी। कार्यक्रम के अनुसार बजट सत्र 30 जून तक संचालित होगा।

इस सत्र में बजट पेश करने के साथ ही भगवंत मान सरकार कई नए विधेयक भी पेश करेगी। मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि कैबिनेट ने 24 जून को सत्र बुलाने और पहले दिन दिवंगत शख्सियतों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। साथ ही राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करने और इस पर बहस करवाने पर सहमति दे दी है। वित्त मंत्री 27 जून को वर्ष 2022-23 का बजट पेश करेंगे और इस के बाद आम बजट पर बहस होगी।

सरकार द्वारा प्रदेश के 36 हजार अस्थाई कर्मचारियों को परमानेंट करने का बिल भी लाया जाएगा। वहीं एक विधायक, एक पेंशन और ग्रामीण विकास फंड में संशोधन का बिल भी पेश किया जाएगा। वहीं सत्र के दौरान विपक्षी दल राज्य की कानून-व्यवस्था और अन्य मुद्दों पर सत्तारूढ़ आप के खिलाफ आक्रामक हो सकते हैं। विपक्ष पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड को भी जोरशोर से उठाने की तैयारी में है। संगरूर उपचुनाव के नतीजे भी इस सत्र के दौरान सदन में राजनीति की दिशा तय करेंगे।

यह भी पढ़े: President Election 2022: द्रोपदी मुर्मू को लेकर NDA को मायावती के समर्थन का इंतजार, जानिए क्या है बीजेपी की तैयारी

लोगों का बजट पेश करेंगे चीमा

आप सरकार ने राज्य के बजट के लिए आम जनता से सुझाव मांगे थे, जिसे मंत्री चीमा ने जनता बजट (लोगों का बजट) कहा था। मार्च में पंजाब विधानसभा ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के पहले तीन महीनों (अप्रैल-जून) के लिए लेखानुदान पारित किया था।

शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि पर फोकस

पंजाब सरकार इस बार उपेक्षित रहने वाले शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि क्षेत्रों पर फोकस करेगी। सरकार इन क्षेत्रों में 15 से 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की तैयारी के साथ उतरेगी। इससे पहले की सरकारों में इन क्षेत्रों में मात्र 1.3 फीसदी का आवंटन किया जाता रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -