Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का बड़ा ऐलान, राज्य में खेल के कुंभ मेले का जल्द होगा आयोजन

0
1

Punjab News: राज्य में खेल गतिविधियों को अधिक बढ़ावा देने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके अब तक के सबसे बड़े खेल कुंभ के आयोजन का ऐलान किया है। सीएम मान ने आज पंजाब खेल मेला नाम से होने वाले इस आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की।

29 अगस्त आयोजित होने जा रहा यह खेल मेला हॉकी के जादूगर और खिलाड़ियों के प्रेरणास्‍त्रोत रहे मेजर ध्यान चंद को समर्पित किया जाएगा। खास बात है कि इस खेल कुंभ में 4 लाख से ज्‍यादा लोग हिस्‍सा लेंगे। मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि हॉकी के जादूगर मेजर ध्यान चंद लाखों खिलाड़ियों के लिए हमेशा से प्रेरणा का स्रोत रहे हैं और पंजाब खेल मेला उभरते खिलाड़ियों और आम लोगों के बीच खेल की चिंगारी को और हवा देगा। इस खेल मेले का प्रारंभिक उद्देश्य एक तरफ खेल के क्षेत्र में नयी प्रतिभाओं की पहचान करना है और दूसरी तरफ राज्य में खेल गतिविधियों को अधिक बढ़ावा देना है।

उन्होंने कहा कि इस समय चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों में अपनी चमक बिखेर रहे पंजाब के खिलाड़ियों ने साबित कर दिया है कि अगर उनको अनुकूल माहौल मिले तो वह किसी भी क्षेत्र में चमत्कार दिखा सकते हैं। भगवंत मान ने कहा कि यह मेला नौजवानों को अपना हुनर दिखाने के लिए बड़ा प्लेटफार्म मुहैया कराने के अलावा राज्य में खेल के अनुकूल माहौल पैदा करेगा।

ये भी पढ़ें:  China Fires Missiles: नैंसी पेलोसी के टोक्यो पहुंचने पर बौखलाए चीन ने ताइवान के बाद अब जापान के क्षेत्र में दागी मिसाइलें

मुख्यमंत्री ने बताया कि यह अपनी तरह का पहले ऐसा मेला होगा, जिसमें खिलाड़ियों और नागरिकों समेत चार लाख से अधिक लोग 28 खेल प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि यह मेला ब्लॉक से राज्य स्तर तक करवाया जायेगा, जिस दौरान विजेताओं को सर्टीफिकेटों समेत कुल पांच करोड़ रुपए के नकद इनाम दिए जाएंगे। भगवंत मान ने बताया कि पंजाब खेल मेले के दौरान पैरा एथलीटों के साथ-साथ 40 साल से अधिक उम्र वर्ग वालों के लिए भी अलग-अलग खेल स्पर्धाएं होंगी।

ये भी पढ़ें: Azam Khan News: सपा नेता आजम खान की तबीयत बिगड़ने के बाद ICU में भर्ती, हाल चाल लेने जाएंगे अखिलेश यादव

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इस मेले के लिए पुख़्ता प्रबंध करने के आदेश देते हुए कहा कि इस सम्बन्ध में किसी भी किस्म की कोताही बर्दास्‍त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि यह किसी भी राज्य सरकार की अपनी तरह की अनूठी पहलकदमी है और हर अधिकारी इसको कामयाब करने में कोई कसर बाकी न छोड़े। भगवंत मान ने लोगों से अपील की कि वह खेल भावना और उत्साह से दो महीने तक चलने वाले इस बड़े खेल कुंभ में भाग लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।