शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंPunjab News:राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित द्वारा सभी पंजाबियों से पंजाब की आन, बान...

Punjab News:राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित द्वारा सभी पंजाबियों से पंजाब की आन, बान और शान बरकरार रखने हेतु एकजुट होने का आह्वान

Date:

Related stories

Punjab News: पंजाब के राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने पंजाब की आन, बान और शान को बनाये रखने के लिए सभी पंजाबियों से एकजुट होने का आह्वान किया है। वह आज यहाँ जिले के सरहदी गाँवों के पंचों-सरपंचों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ बातचीत कर रहे थे। पंजाब के राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने कहा कि पंजाब का गौरवशाली इतिहास रहा है और आज़ादी के बाद देश को अनाज के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने में पंजाब की अहम भूमिका रही है। यहाँ की विरासत बहुत समृद्ध है और इसकी मिट्टी का एक-एक कण बलिदानों की कहानी बयां करता है परन्तु हमारे पड़ोसी मुल्क द्वारा नशों के माध्यम से हमारी युवा पीढ़ि पर हमला करने के निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने शत्रु देश की इन चालों के खि़लाफ़ लोगों को जागरूक होने की अपील करते हुए कहा कि जब हम समाज के असामाजिक तत्वों के खि़लाफ़ पुलिस को सूचना देंगे तब ही यह ताना-बाना तोड़ सकते हैं।

फाज़िल्का में सरहदी गाँवों के पंचों-सरपंचों के साथ की बातचीत


राज्यपाल ने फाज़िल्का सिविल और पुलिस प्रशासन द्वारा नशों की रोकथाम के लिए किये गये प्रयासों की ज़ोरदार प्रशंसा करते हुए कहा कि जिले के 106 गाँवों में नागरिक सुरक्षा समितियों का गठन हो चुका है जिनके अलावा सरहदी इलाकों में सुरक्षा एंजसियों के साथ-साथ अब आम लोग भी असामाजिक तत्वों के प्रति चौकस हैं। उन्होंने सरपंचों को और अधिक चौकस रहने की अपील करते हुए कहा कि नशों की तस्करी, ड्रोन गतिविधियों की सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि फाज़िल्का जिले में गत समय में पुलिस ने बड़ी बरामदगियां की हैं, जिससे नशों की कमर तोड़ने में सहायता मिलेगी।राज्यपाल ने विदेशी धरती पर बैठ पंजाब की सद्भावना और देश की एकता व अखंडता को नुक्सान पहुँचाने की रची जा रही साज़िशों के प्रति भी लोगों को सचेत किया और कहा कि पंजाब के देशभक्त लोग अब ऐसे लोगों के बहकावे में नहीं आएंगे। उन्होंने कहा कि पंजाबियों के लिए हमेश से राष्ट्र हित ही सर्वोपरि रहा है।

106 गाँवों में बनीं नागरिक सुरक्षा समितियाँ


बाद में गाँवों के सरपंचों द्वारा मुद्दा उठाए जाने पर उन्होंने कहा कि तारबन्दी ज़ीरो लाइन के नज़दीक लेकर जाने की संभावनाओं का पता लगाया जा रहा है जबकि किसानों की माँग अनुसार बीएसएफ को भी निर्देश दिया गया है कि तारबन्दी के पार खेती करने जाने वाले किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाये।राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने इस अवसर पर किसानों को वैकल्पिक फसलों ख़ासकर मोटे अनाज की खेती करने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि कम पानी वाली फसलों की खेती किये जाने, बूँद-बूँद सिंचाई प्रणाली अपनाने और नयी कृषि तकनीकों की सहायता से खेती करके किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः सरकारी आवास पर बुलाकर CM Bhagwant Mann ने दिया मजदूरी को मजबूर इस हॉकी खिलाड़ी को बड़ा तोहफा, जानें पूरी खबर


फाज़िल्का प्रशासन द्वारा सरहदी क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की


इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर डॉ. सेनू दुग्गल आईएएस ने समारोह में पहुँचने के लिए जिले की तरफ से राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित सहित सबका धन्यवाद किया। इस दौरान राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने सरहदी इलाकों में नशों को रोकने के लिए किये जा रहे प्रयासों सम्बन्धी एक प्रदर्शनी भी देखी। इस अवसर पर उनके साथ पंजाब के डीजीपी श्री गौरव यादव और राज्यपाल की प्रधान सचिव श्रीमती राखी गुप्ता भंडारी भी उनके साथ फाज़िल्का पहुँचे।इस अवसर पर अबोहर के विधायक श्री सन्दीप जाखड़, डीआईजी श्री रणजीत सिंह, एसएसपी श्री भूपिंन्दर सिंह सिद्धू, एडीसी श्री सन्दीप कुमार और मनदीप कौर भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ेंः Union Budget 2023 में अनदेखी से निराश पंजाब के CM Mann का बड़ा बयान कहा- ‘विशेष पैकेज की मांग को ठुकराया गया’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories

पिछला लेख
अगला लेख
Union Budget 2023 में सौतेले व्यवहार से दुखी राजस्थान को सीएम गहलोत देंगे योजनाओं की सौगात, जानें कैसा होगा अंतिम राजकीय बजट?