- विज्ञापन -

Latest Posts

Punjab: पंजाब के लोगों को मिली खुशखबरी, इस बिजनेस के लिए मान सरकार दे रही 40% सब्सिडी

Punjab: पंजाब वासियों के लिए मान सरकार एक नई योजना की शुरुआत करने जा रही है। बता दें कि मत्स्य, पशुपालन और डेयरी विकास मंत्री लालजीत भुल्लर ने बताया कि सरकार मछली पालन अपनाने के लिए 40% सब्सिडी की पेशकश कर रही है और किसानों को इस योजना का लाभ उठाना चाहिए। 21 नवंबर को विश्व मत्स्य दिवस पर भुल्लर ने मछली और झींगा किसानों को बधाई देते हुए बताया कि पंजाब सरकार मछली पालन को एक पेशे के रूप में अपनाने के लिए हर तरह सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है।

ये भी पढ़ें:Upcoming Samsung Foldable Phones 2022: सैमसंग फोल्डेबल फोन लॉन्च के लिये तैयार,1999 रुपये में करा सकेंगे प्री-बुकिंग

पंजाब में मछली उत्पादन बढ़ाने पर दिया जा रहा है विशेष ध्यान

इसके अलावा उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार मछली पालन के क्षेत्र में लगातार प्रगति कर रही है। मछली पालन के लिए बुनियादी ढांचे के विकास और राज्य में मछली उत्पादन बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार पंजाब में कुल 43691 एकड़ में मछली पालन किया जाता है। इससे 189647 टन मछलियां पैदा होती हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब के सेम और खारे पानी वाले और जीरो आमदनी वाली जमीनों में झींगा पालन करवाया जा रहा है। जिससे किसानों को लाभ हो रहा है। अब तक झींगे की खेती किसानों की आय बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद रही है।

पटियाला में जल्द ही खुलेगा एक नया मछली बाजार

उन्होंने दावा किया कि फिलहाल मछली पालन के लिए कुल 1200 एकड़ जमीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी पंजाब में कुल 15 सरकारी मछली बीज फार्म चल रहे हैं और जिला फाजिल्का के गांव किलियांवाली में एक नया सरकारी मछली बीज फार्म बनाया जा रहा है। इसके अलावा लुधियाना में भी एक सरकारी थोक व खुदरा बाजार खुल चुका है। पटियाला में भी एक नया मछली बाजार बनाया जा रहा है और जल्द ही इसकी शुरुआत भी हो जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने किसानों से अपील की कि वे सरकार की इन स्कीमों का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए अपने-अपने जिलों के संबंधित दफ्तरों में जाकर तुरंत आवेदन करें।

ये भी पढ़ें:Upcoming Redmi Phone 2022: रेडमी का फोन भारत में जल्द होगा पेश, देखें खास फीचर्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल