शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबRajasthan Politics: राजस्थान में कांग्रेस और BJP के बीच में इस रूठे...

Rajasthan Politics: राजस्थान में कांग्रेस और BJP के बीच में इस रूठे समुदाय को मनाने की रस्साकशी शुरू, जानें किसमें है कितना दम?

Date:

Related stories

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

Rajasthan Politics:राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होना है ऐसे में यहां का सियासी पारा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। राजनीतिक पार्टियां लगातार अपना -अपना दांव खेलने में जुट गई है। ऐसे में बीजेपी की तरफ से राजस्थान में पीएम मोदी ने कमान संभाली है। आपको बता दें भीलवाड़ा के मालासेरी डूंगरी में पीएम मोदी ने जनसभा कर पिछले 4 महीने में अपना तीसरा दौरा पूरा किया। पीएम मोदी के इस दौरे को लेकर कहा जा रहा है कि बीजेपी इस बार गुर्जर समाज का वोट सांधने में जुट गई है क्योंकि पीएम मोदी ने सबसे पहले भीलवाड़ा में गुर्जर समाज के लोक देवता भगवान देवनारायण के जन्मोत्सव समारोह में हिस्सा लिया। वहीं पीएम मोदी ने जमकर गुर्जर समाज के लोगों की तारीफ भी की।

BJP से 2018 चुनाव में नहीं जीता एक भी गुर्जर विधायक

राजस्थान के चुनाव में लगभग डेढ़ दशक से बीजेपी की पार्टी से कोई भी गुर्जर विधायक नहीं बना है। ऐसे में बीजेपी के लोग लगातार अपना वोट बनाने के लिए गुर्जर समाज के लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहे है। पीएम मोदी ने भी अपने भाषण के दौरान कहा कि “कलम पर अवतरित होने वाले भगवान देवनारायण के 1111वें अवतरण वर्ष में भारत ने जी-20 की अध्यक्षता संभाली है। G-20 के लोगो में भी कमल को दर्शाया गया है। हम वो लोग हैं जो जन्म से कमल के साथ हैं। इसलिए हमारा संबंध काफी गहरा है।” वहीं अगर साल 2018 की बात करें तो गुर्जर समुदाय से 8 विधायक चुने गए थे। इन विधायकों में पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, मौजूदा मंत्री शकुंतला रावत और अशोक चांदना के साथ-साथ गजराज खटाना, इंद्राज गुर्जर, जितेंद्र सिंह, बिधूड़ी राजेंद्र सिंह और जोगिंदर सिंह अवाना का नाम शामिल है। यह सभी नेता कांग्रेस की टिकट पर जीते है लेकिन बीजेपी अपने गुर्जर विधायक को जीताने में नाकामयाब रही।

Also Read: ‘अमृत उद्यान’ के नाम से जाना जाएगा राष्ट्रपति भवन का Mughal Garden, जानें आम जनता कब से उठा सकेगी आनंद

गुर्जर आरक्षण आंदोलन का भुगतना पड़ रहा खामियाजा

बीजेपी काफी समय से राजस्थान में गुर्जर समाज के वोट को साधने में जुटी हुई है। ऐसे में अब इस साल के अंत में राजस्थान विधानसभा का चुनाव होना है वहीं 2024 में लोकसभा का चुनाव है। इस बार बीजेपी गुर्जर समाज का वोट पाने के लिए अभी से दांव कसना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि 2007-2008 के बीच गुर्जर आरक्षण आंदोलन के दौरान राजस्थान में 70 से अधिक गुर्जर लोग मारे गए थे। गुर्जर आरक्षण आंदोलन के समय राज्य में वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री थी और पूरा आरोप बीजेपी पर आया था।

Also Read: इस घरेलू नुस्खे को आजमाती हैं Priyanka Chopra, खूबसूरत बालों के लिए इस सीक्रेट ट्रिक को करें फॉलो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories