Homeमनी DNPRajasthan News: गेहूं के कोटे में 20 फ़ीसदी की कटौती के बाद...

Rajasthan News: गेहूं के कोटे में 20 फ़ीसदी की कटौती के बाद लोगों को नहीं मिलेगा मुफ्त गेहूं, बताई बड़ी वजह

Rajasthan News: केंद्र सरकार ने अचानक खाद्य सुरक्षा के गेंहू के कोटे में करीब 20 फ़ीसदी की कटौती की है। इसी वजह से राजस्थान में दिवाली पर करीब 50 लाख लोगों को केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाला गेहूं नहीं मिलेगा। राजस्थान में केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के तहत 41 हजार मैट्रिक टन गेहूं की कटौती की गई है। जबकि सितंबर महीने में 1.62 लाख मैट्रिक टन गेहूं आवंटित किया गया था। अब इस योजना के तहत गेहूं खाद्य सुरक्षा के पात्र लोगों को प्रति 5 किलो निशुल्क गेहूं दिया जाता है।

नहीं मिलेगा निशुल्क गेहूं

अक्टूबर महीने में प्रदेश में 50 लाख से अधिक लोगों को निशुल्क गेहूं नहीं मिलेगा। गेहूं के कोटे में कटौती के बाद अधिकारियों की नींद भी उड़ गई है। राजस्थान सरकार की ओर से जारी योजना में 5 किलो अलग से मिलता है। ऐसे में कर उपभोक्ताओं को हर महीने 10 किलो गेहूं दिया जाता है। लेकिन केंद्र सरकार की ओर से गेहूं में कटौती किए जाने के बाद गेहूं की उपलब्धता कम हो गई है। जिसके बाद विभाग के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है। प्रदेश की राशन डीलर एसोसिएशन में जिला रसद अधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि गेहूं का आवंटन कम होने से उनके सामने संकट खड़ा हो गया है कि वह किस उपभोक्ता को गेंहूं बाटेंगे।

Also Read: Uttarakhand: मंत्रिमंडल में फेरबदल या विस्तार कर सकते हैं सीएम पुष्कर सिंह धामी, दिल्ली दौरे पर अमित शाह से होगी मुलाकात

गेहूं का कोटा जारी रखने के लिए लिखा पत्र

जिला रसद अधिकारियों ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर गेहूं का कोटा जारी रखने की मांग की है। डीएसओ शिवलाल का कहना है कि प्रदेश भर में अगस्त महीने के मुकाबले गेहूं के कोटे में करीब 20% की कटौती की गई। अब कोटा बढ़ाने के लिए राज्य सरकार को पत्र लिखा गया। अधिकारियों का मानना है कि केंद्र सरकार राज्य सरकार की ओर से भेजे गए पत्र की अनुपालन करेगी और गेहूं कोटे में बढ़ोतरी करेगी। बता दें कि केंद्र सरकार ने 2 साल पहले महामारी में जरूरतमंद लोगों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की थी। लेकिन अब राजस्थान के 50 लाख परिवार दिवाली पर सस्ता गेहूं नहीं ले पाएंगे।

Also Read: Supreme Court Live Streaming: सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही का सीधा प्रसारण अब दुनिया में कही से भी देख सकेंगे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -