Homeदेश & राज्यRajasthan News: CM गहलोत ने PM मोदी को लिखा पत्र, मानगढ़ धाम...

Rajasthan News: CM गहलोत ने PM मोदी को लिखा पत्र, मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा देने की मांग की

Rajasthan News: राजस्थान में एक ऐसा राष्ट्रीय स्मारक है, जो अपने अस्तित्व की लड़ाई सालों से लड़ रहा है। ऐसे में राजस्थान की गहलोत सरकार ने अब इस गुमनामी के साए में डूबे राष्ट्रीय स्मारक को फिर से जिंदा करने की कवायद तेज कर दी है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है।

सीएम गहलोत ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पीएम मोदी को लिखे अपने पत्र में लिखा है कि राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में स्थित मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग की है। सीएम गहलोत ने अपने पत्र में आगे कहा कि साल 1913 में बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ में गोविन्द गुरू के नेतृत्व में एकत्रित आदिवासियों पर ब्रिटिश सेना द्वारा फायरिंग की गई, जिसमें 1500 से अधिक आदिवासियों ने अपना बलिदान दिया। आदिवासियों के बलिदान और गोविन्द गुरू के योगदान को रेखांकित करने के लिए राज्य सरकार ने मानगढ़ धाम में जनजातीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय बनाया है।  साथ ही मानगढ़ धाम तक मार्ग एवं इस स्थल के विकास के कार्य किये गए हैं।

ये भी पढ़ें: MP News: कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे मिर्ची बाबा को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जेल जाते समय ‘इंकलाब जिंदाबाद’ का लगाया नारा

बड़ा नरसंहार हुआ, लेकिन नहीं मिला दर्जा

आपको बता दें कि मानगढ़ धाम उदयपुर के बांसवाड़ा जिले में स्थित है। बताया जाता है कि यहां पर जलियांवाला बाग से भी बड़ा नरसंहार हुआ था, जो कभी भी इतिहास में दर्ज नहीं हुआ। इसी वजह से सीएम गहलोत ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा देने की मांग की है।

आदिवासी वोटबैंक से जुड़ा है मामला

वहीं, आदिवासी वोट बैंक को साधने के लिए भाजपा और आरएसएस की दो सभा हो चुकी है। सीएम की वागड़ में चौथी सभा है और मानगढ़ में यह पहली सभा है। राहुल गांधी हाल ही में यहां सभा कर चुके है। इसके पीछे कारण यह है कि मानगढ़ राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश के आदिवासियों का प्रमुख केंद्र है। गुजरात और राजस्थान में चुनाव होने वाले हैं। कांग्रेस सरकार फिर से सरकार बनाने के लिए जी जान लगा रही है।

ये भी पढ़ें: Toyota: टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी में लगाया टॉयलेट, शख्स ने ऐसे किया कमाल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -