Bank Customer Care: भारत में बैंकिंग सिस्टम बहुत बड़ा है। यहां छोटे से बड़े कई तरह के बैंक हैं। अब लाजमी है कि बैंकिंग सिस्टम में ग्राहक भी बहुत होंगे। इन कस्टमर्स के लिए बैंक विभिन्न तरह की सुविधाएं प्रदान करता है। इसी से में एक है कस्टमर सपोर्ट। इसे हम शिकायत निवारण सिस्टम भी कह सकते हैं। यानी कस्टमर केयर।

जब भी आपने कस्टमर केयर नंबर पर कॉल मिलाया होगा तो आपको भी कभी न कभी परेशानी जरूर आई होगी। बैंक एग्जीक्यूटिव से बात करना तो दूर की बात है, कस्टमर्स अक्सर आईवीआर सिस्टम में इस नंबर को दबाएं…उस नंबर को दबाएं में ही कन्फ्यूज हो जाते हैं। लेकिन अब ये जल्द बदलने वाला है। इस संबंध में RBI एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है।

हर साल आती हैं करोड़ों शिकायतें

दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले साल उसके तहत आने वाले बैंकों में कस्टमर सर्विस स्टैंडर्ड की समीक्षा की थी। इसके लिए RBI ने एक कमेटी बनाई थी। कमेटी ने ये पाया कि हर साल करोड़ों लोग बैंक के संबंध में शिकायतें करते हैं। अब लाजमी सी बात है जब करोड़ों कस्टमर्स होंगे तो उनके लिए शिकायत निवारण सिस्टम भी बेहतर होना चाहिए।

ये भी पढे़ं: Orissa Train Accident: शुरू हुई बालासोर रेल हादसे की जांच, CBI ने किया घटनास्थल का दौरा, दर्ज की पहली FIR

कस्टमर केयर सर्विस में हो सुधार

RBI के मुताबिक हर साल एक करोड़ से ज्यादा लोग बैंकों की शिकायतें करते हैं। बीते तीन सालों की बात करें तो इस आंकड़े में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यानी कस्टमर्स को अभी भी दिक्कत पेश आ रही है। ऐसे में RBI द्वारा बनाई गई कमेटी ने कस्टमर केयर सर्विस में सुधार के सुझाव दिए हैं।

कमेटी के दिए हैं ये सुझाव

RBI की कमेटी ने सुझाव दिए हैं कि कस्टमर केयर सर्विस को और बेहतर किया जाए, ताकि ज्यादा और जल्दी शिकायतों का निवारण हो सके। इसके साथ ही कमेटी ने धोखाधड़ी और फर्जीवाड़े जैसे मामलों के निवारण के लिए एक ऑनलाइन व्यवस्था बनाने की मांग उठाई है। कमेटी ने सुझाव दिया है कि इंडियन साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर भी इस व्यवस्था को जोड़ा जाए, ताकि ग्राहकों को जागरूक किया जा सके।

ये भी पढ़ें: Wrestler Protest: रंग लाई गृहमंत्री अमित शाह की मेहनत, अब जंतर-मंतर पर प्रदर्शन नहीं करेंगे पहलवान!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.