Homeदेश & राज्यBusiness News: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने REC ग्रुप की 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने...

Business News: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने REC ग्रुप की 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की

उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने एक बार फिर नए सेक्टर में हाथ आजमाने जा रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने चाइना नेशनल ब्लूस्टार का REC सोलर होल्डिंग्स एएस को खरीदने का ऐलान किया है। RIL की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड ने चाइना नेशनल ब्लूस्टार से आरईसी ग्रुप की 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है।

सौदा 77.1 करोड़ अमेरिकी डॉलर यानी करीब 5792.64 करोड़ रुपये के एंटरप्राइज मूल्य पर तय हुआ है। नॉर्वे में हेडक्वार्टर रखने वाली REC सोलर होल्डिंग्स के पास 446 यूटिलिटी और डिजाइन पेटेंट हैं। इसके पास सिंगापुर में ऑपरेशनल बेस और अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और एशिया पैसेफिक में रीजनल हब हैं।

Reliance industries limited के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जून में अगले तीन सालों के दौरान क्लीन एनर्जी में 75,000 करोड़ रूपए का निवेश करने की जानकारी दी थी।

रिलायंस कंपनी REC की बेहतरीन तकनीकों का इस्तेमाल जामनगर में बनने वाली धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गिरा कॉन्प्लेक्स में करेगी जिसकी क्षमता 4 गीगावॉट प्रति वर्ष से शुरू करके 10 गीगावॉट प्रति वर्ष तक बढ़ाने की योजना है। जहां आरईसी के पास बेहतरीन सोलर तकनीक है। इस अधिग्रहण पर RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, ‘मैं आरईसी के अधिग्रहण से बेहद खुश हूं, क्योंकि यह सौर ऊर्जा की असीमित और साल भर मिलने वाली सौर शक्ति का दोहन करने में मदद करेगा। यह अधिग्रहण दशक के अंत से पहले 100 गीगावाट क्लीन और ग्रीन एनर्जी बनाने के रिलायंस के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, नई और एडवांस्ड टेक्नोलॉजीज और परिचालन क्षमताओं में निवेश करने की हमारी रणनीति के अनुरूप है।

आपको बता दें कि आरईसी के अधिग्रहण से रिलायंस की पहुंच पहुंच अमेरिका यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और एशिया के साथ दुनिया भर के सौर ऊर्जा बाजारों में हो जायेगी। क्योंकि रिलायंस के पास बड़े पैमाने पर परियोजना लगाने और उसे उत्कृष्टता से चलाने का दशकों का अनुभव है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img