Homeदेश & राज्यEdible oil: आम आदमी के लिए राहत भरी खबर, खाने के तेल...

Edible oil: आम आदमी के लिए राहत भरी खबर, खाने के तेल के जल्द ही घट सकते हैं दाम, आयात से हटेंगे कई तरह के टैक्स

आम आदमी के लिए राहत भरी खबर सामने आ रही है। पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल के दामों में गिरावट किया और अब जल्दी ही खाने के तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा सकती है। सरकार ने मंगलवार को सालाना 20 लाख टन कच्ची सोयाबीन और सूरजमुखी तेल के आयात पर सीमा शुल्क और कृषि सेस को मार्च 2024 तक हटाने की घोषणा की है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से मंगलवार को जारी अधिसूचना के अनुसार सालाना 20 लाख टन कच्चे सोयाबीन और सूरजमुखी तेल पर वित्तीय वर्ष 2022 और 2023 से लेकर 24 में आयात शुल्क नहीं लगाया जाएगा। सरकार का मानना है कि आयात शुल्क में छूट से घरेलू कीमतों में नरमी आएगी और मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

सीबीआईसी ने एक ट्वीट में लिखा यह निर्णय उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण राहत देगा। गौरतलब है कि सरकार ने तेल की बढ़ती कीमतों के बीच पिछले सप्ताह पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाया था। साथ ही इस्पात और प्लास्टिक उद्योग में इस्तेमाल होने वाले कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क भी हटाने का निर्णय लिया था। इसका मतलब है कि 31 मार्च 2024 तक कुल 80 लाख टन कच्चे सोयाबीन तेल और कच्चे सूरजमुखी तेल का शुल्क मुक्त आयात किया जा सकेगा।

सॉल्वेट एक्सट्रैक्टर्स ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक बीवी मेहता ने कहा कि सरकार के इस फैसले से सोयाबीन तेल के दाम ₹3 प्रति लीटर तक नीचे आएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -