शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंRepublic Day 2023: 50 विमानों के साथ फ्लाई पास्ट कर वायु सेना...

Republic Day 2023: 50 विमानों के साथ फ्लाई पास्ट कर वायु सेना ने दिखाया अपना शौर्य, कर्तव्य पथ पर गरजा राफेल

Date:

Related stories

Republic Day 2024: बीटिंग रिट्रीट समारोह में Vijay Chowk पर गूंजेंगी स्वदेशी धुन, जानें क्या है खास तैयारी

Republic Day 2024: वर्ष 2024 का गणतंत्र दिवस देश के लिए बेहद खास रहा है। इस गणतंत्र दिवस के अवसर पर सेना के जवानों द्वारा कर्तव्य पथ पर भव्य परेड आयोजन देखने को मिले। इस परेड की खास बात नारी शक्ति थीम रही जिसके तहत दुनिया के समक्ष भारतीय नारी शक्ति परंपरा का प्रदर्शन किया गया।

Republic Day 2024: 75वें गणतंत्र दिवस परेड में दिखा ‘नारी शक्ति’ का नजारा, देखें वीडियो

Republic Day 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज 75वें गणतंत्र दिवस की धूम है। इस दौरान राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ सेना के जवानों के साथ नारी शक्ति का अद्भुत प्रदर्शन देखने को मिला है। गणतंत्र दिवस के इस खास अवसर पर BSF से लेकर ITBP व NCC समेत अन्य कई विंग से जुड़े महिला सैन्यकर्मियों ने कर्तव्य पथ पर परेड में अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया।

Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर शुरू हुआ परेड, Arvind Kejriwal व CM Mann ने दी शुभकामनाएं

Republic Day 2024: देश के विभिन्न राज्यों में आज 75वें गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) की धूम है। ताजा जानकारी के अनुसार राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर परेड शुरू की शुरुआत हो गई है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा झंडा फहराने के साथ ही भव्य परेड की शुरुआत हुई है।

Republic Day 2024: PM Modi व Emmanuel Macron ने प्रेषित की शुभकामनाएं, जानें परेड से जुड़े अपडेट

Republic Day 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज 75वें गणतंत्र दिवस की धूम है। सभी सरकारी कार्यालयों से लेकर निजी उपक्रमों द्वारा गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) के इस मौके पर खास आयोजन किया गया है।

Republic Day 2023: आज पूरा भारत अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। दिल्ली के कर्तव्य पथ पर शानदार तरीके से इसका आयोजन किया ज रहा है। इस बार का गणतंत्र दिवस काफी खास माना जा रहा है। देश की तीनों सेनाओं ने इस दौरान अपनी पूरी ताकत दिखाई। इस दौरान भारतीय वायु सेना ने भी अपनी झांकी दिखाई।

वायु सेना की झांकी

देश की वायु सेना की झांकी के दौरान स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी ने भारतीय वायु सेना दल का नेतृत्व किया। इस झांकी में वायु सेना के 144 सैनिक और 4 अधिकारी शामिल है। सीमाओं से परे भारतीय वायु सेना की शक्ति’ के विषय पर झांकी को तैयार किया गया है। इस झांकी में लाइट कॉम्बैट एयरकॉफ्ट तेजस एमके की ताकत दिखाई गई। लाइट कॉम्बैट हैलीकॉप्टर प्रचंड, एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल एयरक्राफ्ट नेत्रा, सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट दिखाई दिए।

Also Read: UP News: योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी को कोर्ट ने सुनाई सजा, एक साल की जेल और 10000 जुर्माना

50 विमानों के साथ फ्लाई पास्ट

इसके साथ ही भारतीय वायु सेना ने 50 विमानों के साथ फ्लाई पास्ट किया। इस दौरान 45 विमानों, भारतीय नौसेना का एक और भारतीय सेना के 4 हेलीकप्टरों ने आसमान में गजब के करतब करते हुए दिखाएं। इस एयर शो में राफेल, मिग-29, एसयू-30, सुखाई-30, एमकेआई जुगआर, सी-130, सी-17, डॉर्नियर, डकोचा, अपाचे, सारंग और एईडब्ल्यूएंडसी जैसे नए और पुराने अत्याधुनिक विमानों से भारतीय सेना ने देश की ताकत दिखाई। सेना के इन विमानों ने गरुड़, भीम, त्रिशूल, अमृत जैसे आकृतियों में उड़कर आसमान में अपनी ताकत प्रदर्शित की। इसके साथ ही राफेल ने वर्टिकल युद्धाभ्यास किया।

खास है ड्रोन शो

वहीं, इस बार बेहतरीन ड्रोन शो का भी आयोजन किया जा रहा है। यह ड्रोन शो 10 मिनट का होगा। इसमें 3200 ड्रोन शामिल होंगे और शाम के वक्त रायसीना हिल्स पर उड़ान भरेंगे।

ये भी पढ़ें: इस ELECTRIC CYCLE को 52 फीसदी की छूट के साथ खरीदें, 40KM की माइलेज के साथ मिलेगी डिस्क ब्रेक की सुविधा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories