शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमदेश & राज्यइस देश के राष्ट्रपति होंगे गणतंत्र दिवस 2023 समारोह में मुख्य अतिथि,...

इस देश के राष्ट्रपति होंगे गणतंत्र दिवस 2023 समारोह में मुख्य अतिथि, जानिए आमंत्रण के पीछे क्या है मुख्य वजह

Date:

Related stories

Ganesh Ji Ki Aarti: गणेशजी की आरती! यहां पढ़ें

Ganesh Ji Ki Aarti: हिंदू आस्था रखने वाले लोगों के लिए गणेश भगवान की पूजा करना बेहद अहम माना जाता है। शास्त्रों में कहा गया है कि गणेश भगवान विघ्न-हर्ता हैं और वो सभी तरह के काम में हमारी सफलता के लिए आशीर्वाद देते हैं।

Hit & Run लॉ को लेकर बड़ा अपडेट, काम पर लौटे ड्राइवर! जानें कानून को लेकर क्या है केन्द्र सरकार का मत

New Hit and Run Law: देश के विभिन्न हिस्सों में बीते दो दिनों से अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला था। इस क्रम में अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल पंप पर भीषण भीड़ देखने को मिली थी।

Hit & Run कानून के विरोध में थमे ट्रक व बसों के पहिए, जानें इस नए Law में क्या है सख्त प्रावधान

New Hit and Run Law: भारत के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों सड़के थोड़ी सूनी नजर आ रही हैं। इसका प्रमुख वजह है ट्रकों के साथ बसों, टैक्सी व ज्यादातर ऑटो के पहियों का थम जाना।

फ्रांस में फंसे भारतीय यात्रियों को बड़ी राहत, वैट्री एयरोपर्ट पर रोके गए विमान की देश वापसी; जानें डिटेल

France Flight News: फ्रांस के वैट्री एयरपोर्ट पर भारतीय यात्रियों के साथ कुछ अन्य देश के यात्रियों से भरे विमान एयरबस A340 को रोक लिया गया था। दरअसल फ्रांस द्वारा ये कदम 'मानव तस्करी' के शक में उठाए गए थे।

Myanmar Refugees in India: म्यांमार में सिविल वॉर! अफरा-तफरी में भारतीय सीमा पार कर रहे लोग; जानें पूरी खबर

Myanmar Refugees in India: भारत के पड़ोसी देश म्यांमार में जुंटा आर्मी और मिलिशिया पीडीएफ के बीच तनाव का क्रम लगातार बढ़ता जा रहा है। बीते दिन भी स्थिति भयावह रही और दोनों गुटों के बीच गोलीबारी देखने को मिली।

Republic Day 2023: देश में 74वें गणतंत्र दिवस 2023 की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं और हर साल 26 जनवरी पर गणतंत्र दिवस के दिन कर्तव्य पथ पूर्व में (राजपथ) पर परेड़ और गणतंत्र समारोह का आयोजन होता है। सन 1950 में 26 जनवरी के दिन भारत में देश का संविधान लागू हुआ था। इस आयोजन में देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री के साथ अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी चीफ गेस्ट यानी मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होते हैं। इनके साथ ही देश के अलग-अलग स्थानों से लोग भी इस आयोजन को देखने के लिए आते हैं। तो आइए देखते हैं कि इस साल 74वें गणतंत्र दिवस 2023 में किस देश के राष्ट्राध्यक्ष को मुख्य अतिथि के रूप में बुलाया गया है।

ये भी पढ़ें: DELHI MCD MAYOR ELECTION:आज होगा मेयर और डिप्टी मेयर का फैसला, पिछली बैठक चढ़ गई थी हंगामे की भेंट-सीआईएसएफ तैनात

इस देश के राष्ट्रपति होंगे गणतंत्र दिवस 2023 समारोह में मुख्य अतिथि  

इस बार के 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी (Abdel Fatttah El-Sisi) चीफ गेस्ट होंगे। आपको बता दें कि पिछले दो साल से कोरोना के कारण कोई भी चीफ गेस्ट देश में 26 जनवरी के समारोह पर में नहीं आये हैं। हालांकि साल 2021 में ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भारत में मुख्य अतिथि के रूप आमंत्रित किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण वह गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं हो पाए थे।

आमंत्रित करने से पहले इन बातों पर किया जाता है विचार विमर्श

किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को आमंत्रित करने से पहले भारत और उस देश का इकोनॉमिकली, पॉलिटिकल और सैन्य संबध पर विचार किया जाता है। इसके साथ ही किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष का मुख्त अतिथि होने के कारण किसी अन्य देश के साथ संबंध पर गलत प्रभाव नहीं होगा, इन जैसी बातों पर विचार विमर्श किया जाता है। इसके बाद ही किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को बुलाया जाता है।

क्यों होगा मिस्र के राष्ट्रपति का आना खास

74वें गणतंत्र दिवस समारोह में मिस्र के राष्ट्रपति का शामिल होना इसलिए भी खास बताया जा रहा है कि जब 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ था, तो भारत के आजाद होने के 3 दिन बाद ही भारत और मिस्र के बीच औपचारिक संबंध स्थापित बन गए थे। इसके अलावा पिछले साल 2022 में दोनों देशों के बीच इन संबंधों को बंधे हुए 75 साल पूरे हो गए। तो इन्हीं कारण मिस्र के राष्ट्रपति को इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित किया गया है।

ये भी पढ़ें: EARTHQUAKE IN DELHI: दिल्ली-एनसीआर में महसूस हुए भूकंप के झटके, जानें कितनी रही तीव्रता

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories