Homeदेश & राज्यSCO Summit 2022: अंतरराष्ट्रीय मंच पर होंगे भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री...

SCO Summit 2022: अंतरराष्ट्रीय मंच पर होंगे भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री एक साथ, कई मायनों में खास होगी बैठक

SCO Summit 2022: उज्बेकिस्तान के समरकंद में एससीओ समिट का आयोजन किया गया है। 3 साल बाद यानी 2022 में अब भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के प्रधानमंत्री एक बार फिर इस मंच पर होंगे। इस समिट में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी आज दोपहर समरकंद के लिए रवाना होंगे और शाम करीब 6 बजे समरकंद पहुंचने की संभावना है। इसके बाद कल 16 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी एससीओ की बैठक में शामिल होंगे। इस समिट में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और चीन के राष्ट्रपति भी शामिल हो रहे हैं और इस कमेंट को कई मायनों में खास माना जा रहा है।

पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान की बातचीत बंद

बता दें कि 2019 में पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ बातचीत बंद की थी। इसके बाद राजधानी बिश्केक में प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच छोटी सी मुलाकात हुई थी। जिसे शिष्टाचार मुलाकात का नाम दिया गया। वहीं अब भारत और पाकिस्तान इस समय में एक मंच पर दिखाई देंगे। प्रधानमंत्री मोदी और शहबाज शरीफ के बीच अगर बातचीत होती है तो यह भारत-पाक व्यापार के लिए काफी अहम बात होगी।

पीएम की चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात होगी

बता दें कि इस समय में प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की करीब 34 महीने बाद मुलाकात होगी। भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। इससे पहले भारत और चीन की मुलाकात 2019 में ब्रिक्स सम्मेलन में हुई थी। चीनी राष्ट्रपति महामारी के बाद पहली विदेश यात्रा पर आ रहे हैं।

Also Read: SCO Summit 2022: दो सेशन में आयोजित होगी एससीओ सम्मिट, उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय बातचीत तय

व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन से युद्ध के बाद पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय मंच पर मौजूद रहेंगे। भारत ने इस मामले पर रूस के खिलाफ खुलकर कभी नहीं कहा। भारत ने कहा कि बातचीत से मुद्दा सुलझाया जाना चाहिए। इसके चलते अमेरिका ने नाराजगी भी जताई थी। प्रधानमंत्री मोदी और व्लादिमीर पुतिन के बीच होने वाली मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। इस मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजर है।

Also Read: UP News: CM योगी ने गोरखपुर को दिया पहले हेल्थ एटीएम का तोहफा, एक सैंपल से हो सकेगी मरीज की 59 जांच

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -