Homeदेश & राज्यNational family health survey-फर्टिलिटी रेट में तेज गिरावट, जानिए कौन सा राज्य...

National family health survey-फर्टिलिटी रेट में तेज गिरावट, जानिए कौन सा राज्य कितने नंबर पर है

भारत विश्व का दूसरा सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश है। हमारे देश में परिवार नियोजन योजना पर तेजी से काम चल रहा है जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने की भी सुगबुगाहट तेज होती दिखाई दे रही है।अब इस बीच फर्टिलिटी रेट में तेज गिरावट देखने को मिली है। National family health survey 2019 से 21 की रिपोर्ट केअनुसार प्रजनन दर में तेज गिरावट आई है। और वह इस स्थिति में आ गई है कि जितने लोगों की मृत्यु हो रही है उसके मुकाबले अगली पीढ़ी में उसने लोगों का जन्म नहीं हो रहा है।

एनएफएसएच सर्वे के अनुसार शहरी इलाकों में प्रजनन दर 1.6 है और ग्रामीण क्षेत्र में यह 2.1 है। यानी शहरी परिवारों में हर महिला की बात करें तो बच्चों के जन्म का औसत 2 से कम है। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में भी यह दो के करीब आ गया है। ऐसे में जनसंख्या में आने वाले वक्त में गिरावट देखने को मिल सकती है।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 4 के अनुसार प्रजनन दर मेघालय में 2.9 यूपी में 2.4 झारखंड में 2.3 और मणिपुर में 2.2 है हालांकि इन सभी राज्यों में भी कमी आई है लेकिन दूसरे राज्यों की तुलना में यहां प्रजनन दर ज्यादा है यानी कि अधिक प्रजनन दर वाले राज्यों में 3 राज्य हिंदी भाषी है जिनमें बिहार यूपी और झारखंड शामिल है।

सर्वेक्षण में पाया गया है कि समग्र गर्भनिरोधक प्रसार दर (CPR) अखिल भारतीय स्तर पर और पंजाब को छोड़कर लगभग सभी चरण 2 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 54 प्रतिशत से बढ़कर 67 प्रतिशत हो गई है। लगभग सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में गर्भ निरोधकों के आधुनिक तरीकों का उपयोग भी बढ़ा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -