शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमटेकChatbot की जंग में चीन भी कूदा, ChatGPT, Bard और Bing...

Chatbot की जंग में चीन भी कूदा, ChatGPT, Bard और Bing के बीच होने वाला है कड़ा मुकाबला

Date:

Related stories

Chatbots: हाल ही में OpenAi ने अपना AI बेस्ड ChatGpt चैटबॉट को लॉन्च किया है। ऐसे में चैटबॉट के बढ़ते चलन को देखते हुए अब चीन की दिग्गज टेक कंपनी Baidu भी अपने Ernie chatbot को पेश किया है जिससे टेक्नोलॉजी सेक्टर में जंग छिड़ने वाली है। ऐसे में कई अन्य दिग्गज टेक कंपनियों ने अपने चैटबॉट को लॉन्च कर दिया है और कई कंपनीयां अपने चैटबॉट को लॉन्च करने की तैयारी में हैं। बता दें की Google ने भी Bard नाम से अपने chatbot को पेश कर दिया है। तो आइये जानते हैं इन सभी चैटबॉट के बारे में जानकरियां।

ये भी पढ़ें: Sony के ये जबरदस्त Headphone आपके पार्टनर के चेहरे पर ला सकते हैं मुस्कान, इस Valentine पर करें गिफ्ट

Baidu Ernie Chatbot

चीनी टेक दिग्गज Baidu ने अपना Ernie Chatbot 2019 में पेश किया था। ये AI बेस्ड़ टूल लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग, लैंग्वेज जनरेशन और टेक्स्ट-टू-इमेज जैसे कई काम करने में सक्षम है। कंपनी इसे बतौर स्टैंडअलोन ऐप पेश करना चाह रही है और बाद में कंपनी इसमें एक सर्च इंजन भी जोड़ सकती है। इसे मार्च 2023 में लॉन्च किया जा सकता है। एक कन्वर्सेशनल AI चैटबॉट आपको बता दें कि Ernie का पूरा नाम एन्हांस्ड रिप्रेजेंटेशन थ्रू नॉलेज इंटीग्रेशन है।

OpenAI ChatGPT

दुनिया का सबसे पहला Chatbot ChatGPT है और इसे सबसे पहले 2019 में पेश किया गया था। ये भी एक कन्वर्सेशनल AI मॉडल है। इस चैटबॉट को हेवी टेक्स्ट डेटा के साथ बनाया गया है। जिस कारण ये लोगों के द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब बहतर ढ़ंग से दे पाता है। ये ट्रांसफॉर्मर आर्किटेक्चर पर बेस्ड है।

Google Bard Chatbot

Google ने भी अपनी AI बेस्ड सर्विस को Bard Chatbot पेश कर दिया है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉगपोस्ट लिख इस बारे में जानकारी दी थी। बता दें कि यह एक कन्वर्सेशनल AI चैटबॉट होगा और इसका ये सीधे ChatGPT  को टक्कर देगा।  बहुत ज्लद ही गुगल अपने इस चैटबॉट को लॉन्च करेगी।

अन्य Chatbot

Alibaba बी जल्द ही अपना चैटबॉट लॉन्च कर सकता है लेकिन इसको लेकर कंपनी ने ज्यादा जानकारी नहीं दी है। कंपनी लार्ज लैंवेज मॉडल और जनरेटेड AI पर 2017 से काम कर रही है। उभर Microsoft ने भी अपने चैटबॉट Bing को नए अवतार के साथ में लॉन्च कर दिया है।

ये भी पढ़ें: OLA जल्द ही इकोनॉमिकल ELECTRIC BIKES लॉन्च कर भारतीय बाजार में मचाएगी धूम, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories