Homeदेश & राज्यOmicron Varient: कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर भारत सरकार ने जारी...

Omicron Varient: कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर भारत सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

अभी करो ना कि दूसरे लहर से निजात ही मिली थी कि दुनिया में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के सामने आने के बाद से ही लोगों में दहशत का माहौल है। भारत सरकार इस वेरिएंट के आने से चौकन्ना हो गई है। सरकार ने कोरोना के इवेंट को देश में घुसने से रोकने के लिए नई स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी किए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए sop मुताबिक अब प्लेन के जरिए विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को एयर सुविधा पोर्टल पर अपने आरटी पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करनी होगी। यात्रा से 14 दिन पहले कहां कहां गया उसका विस्तृत ब्यौरा भी अपने आवेदन में लिखना होगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ऐसे जोखिम वाले देशों की लिस्ट भी अब दोबारा से संशोधित की गई है, जहां से आने वाले यात्रियों के कोरुना प्रोटोकॉल पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। मंत्रालय के मुताबिक ऐसे देशों से आने वाले यात्रियों के पास नेगेटिव rt-pcr रिपोर्ट होने के बावजूद उनका दोबारा से एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट लिया जाएगा। जब तक उसकी टेस्ट रिपोर्ट नहीं आएगी तब तक उन यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही रुकना होगा।

अगर वह रिपोर्ट पॉजिटिव निकलती है तो उन्हें आइसोलेशन सेंटर्स में भेज दिया जाएगा। वहीं नेगेटिव रिपोर्ट मिलने पर भी उन्हें कोरोना प्रोटोकॉल के साथ 7 दिनों तक घर में अनिवार्य क्वारंटीन रहना होगा। Quarantine पीरियड पूरा होने के अगले दिन और यात्रियों का सिर से कोरोना टेस्ट होगा और फिर अगले 7 दिनों तक उनकी सेहत पर निगरानी रखी जाएगी।

जिन देशों को जोखिम की श्रेणी में शामिल किया गया है। उनमें दक्षिण अफ्रीका, चीन, बोत्सवाना, ब्रिटेन, ब्राजील, इजराइल, बांग्लादेश, मॉरीसश, न्यूजीलैंड, जिम्बाव्बे, सिंगापुर एवं हांगकांग शामिल हैं।

उधर, कोरोना के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रोन’ को फैलते देख राज्य सरकारों ने भी सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने प्रभावित देशों से आने वाली उड़ानों को भारत में अनुमति नहीं देने की मांग की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -