Homeदेश & राज्यJharkhand News: निर्दई मां अपने दूधमुंहे बच्चे को अस्पताल में छोड़ कर...

Jharkhand News: निर्दई मां अपने दूधमुंहे बच्चे को अस्पताल में छोड़ कर हुई फरार, जानिए क्या है पूरा मामला

कहा जाता है कि मां बाप अपने बच्चों को किसी भी हालत में अपने से दूर नहीं करते हैं, लेकिन झारखंड के रिम्स से एक ऐसा मामला आया है ,जहां पर एक निर्दई मां अपने दूधमुंहे बच्चे को जन्म के साथ ही छोड़ कर भाग गई। दरअसल इसके पीछे की वजह यह है कि बच्चा जन्म से ही ओसिपिटल मेनिनजो इंसेफालोसिल नामक बीमारी से पीड़ित था। इस बीमारी में सिर के पीछे का भाग बाहर निकल कर एक थैली की तरह बन जाता है और यह दो सिर की तरह दिखाई देता है। यह ब्रेन और स्किन से भी जुड़ा होता है।

जब माता-पिता ने ऐसे बच्चे को देखा तो चुपके से उसे रिम्स में ही छोड़कर भाग निकले। इस मामले में अस्पताल प्रबंधन ने पुलिस से संपर्क किया। जांच की गई तो पता फर्जी निकला। इसके बाद डॉक्टरों की एक टीम ने उसे गोद लेने का निर्णय लिया। डॉक्टरों द्वारा चलाई जा रही एनजीओ बच्चे का ख्याल रख रही है।

वही डॉक्टर की टीम ने 2 घंटे तक ऑपरेशन कर बच्चे के सिर से अतिरिक्त गठरी को हटा दिया है अगले 3 दिन तक नवजात बच्चा डॉक्टरों की गहन निगरानी में रहेगा मेजर सर्जरी के बाद उसे बचाया गया है। बच्चे को 10 दिन के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी।

क्या है मेनिनजो इंसेफालोसिल नाम की बीमारी?

मेनिनजो इंसेफालोसिल एक जन्मजात बीमारी है। इसमें खोपड़ी की हड्डी से पार्ट बाहर निकल जाते हैं, सिर के बाहर एक थैली के रूप में जमा हो जाते हैं। खोपड़ी के हिस्से के साथ इसमें स्किन भी जुड़ा रहता है। इसके साथ अन्य बीमारियों के होने की संभावना बनी रहती है जैसे स्पाइनल कॉर्ड के भी बाहर आने के चांस रहते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -