Home देश & राज्य G20 बैठक में डिजिटल लेन-देन और ग्लोबल एनर्जी जैसे मु्द्दो पर होगी...

G20 बैठक में डिजिटल लेन-देन और ग्लोबल एनर्जी जैसे मु्द्दो पर होगी गंभीर चर्चा, इन देशों के लिए नजीर बनेगा भारत

0

G20: इस साल जी-20 देशों की सालाना बैठक की मेजबानी भारत कर रहा है। ऐसे में यह भारत के लिए बहुत ही बड़ा मौका है। इस दौरान पूरे साल जी-20 देशों के अलग-अलग मंत्रालय, विभाग और प्रतिनिधि मंडल की बैठकों का दौरा चलता रहेगा।

भारत डेवलपिंग नेशन के लिए बनेगा हथियार

इसी कड़ी में जी-20 की पहली FMCBG और दुसरी FCBD बैठक से पहले आर्थिक सचिव अजय सेठ कहते हैं कि, भारत में होने वाली जी-20 की बैठक काफी अहम है। इस आयोजन से भारत डेवलपिंग नेशन के लिए हथियार बनेगा। इस के साथ अजय सेठ ने कहा कि, भारत उन गरीब देशों की आवाज बनेगा जहां कई तरह के इकनॉमिक मुद्दों पर काम करने की जरूरत है।

ग्लोबल लेवल पर चैलेंज से निपटनें को लेकर होगी चर्चा

बता दें कि, जी-20 फाइनेंस की पहली एफएमसीबीजी की बैठक 24 फरवरी से 25 फरवरी को क्षेत्रों में आयोजित की जाएगी। एफएमसीबीजी बैठक का मकसद 21वीं सदी में आने वाले ग्लोबल चुनौतियों का समाधान करने के लिए बहुपक्षीय विकास बैंकों को मजबूत करना होगा। इस बैठक में यह भी चर्चा की जाएगी कि ग्लोबल लेवल पर चैलेंज से कैसे निपटा जाए।

Also Read: IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चौथे मैच में अहमदाबाद मैदान पर लगेंगे चार चांद, दोनों देशों के प्रधानमंत्री साथ देखेंगे मैच

डिजिटल लेन-देन और ग्लोबल एनर्जी जैसे मु्द्दो को भी उठाया जाएगा

आर्थिक सचिव अजय सेठ बताते हैं कि,यह मंच सीमापार कर की व्यवस्था, मुद्रास्फीति, अंतर्राष्ट्रीय ऋण, मजबूत विकास के लक्ष्य, आधारभूत ढांचे के विकास,फाइनेंशियल सिस्टम में चेंज और जलवायु के गर्म होने की परिस्थिति को रोकने के उपाय पर बात करेगा। इसी के साथ उन्होंने बताया कि, डिजिटल लेन-देन और ग्लोबल एनर्जी जैसे मु्द्दो को भी उठाया जाएगा।

Also Read: ICC Test Rankings: 40 साल की उम्र में चला James Anderson का जादू तोड़ा 87 साल पुराना रिकॉर्ड, बने दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version