Vijay mallya: 18वीं सदी में दक्षिण भारत के मैसूर रियासत पर राज करने वाले टीपू सुल्तान की तलवार लंदन में नीलाम हो गई। आश्चर्य की बात तो यह है कि इसकी नीलामी के लिए जो कीमत तय की गई थी। खरीदने वाले ने उससे 7 गुना अधिक कीमत लगाकर उसे खरीद लिया। टीपू सुल्तान की तलवार 17.4 मिलियन डॉलर करीब 145 करोड़ की बिकी। इस तलवार से भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या का खास रिश्ता रहा है।

2004 में माल्या ने खरीदी

बता दें एक समय था जब विजय माल्या को ऐतिहासिक महत्व की चीजों का कलेक्शन करने का शौक था। एक इतिहास की शोधकर्ता ने इस बात की पुष्टि की, कि भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या ने इस तलवार को 2004 की एक नीलामी में 1.5 करोड़ में खरीदा था। अब वही तलवार को 145 करोड़ में बेचा गया है। माल्या ने एक कोर्ट सुनवाई के दौरान माना कि टीपू की ये तलवार उसके परिवार के लिए बैडलक लेकर आई। इसीलिए उसने तलवार की पिछले मालिकों का पता लगाने के लिए ब्रिटेन के नीलामी घर बोनहम से संपर्क किया। फिलहाल जिसने भी यह तलवार खरीदी है। उसके नाम का खुलासा करने से इनकार कर दिया है।

इसे भी पढ़ेंःOnline ITR Filing: ITR -1 तथा ITR- 4 को भरने की ऑनलाइन प्रक्रिया हुई शुरू, Income Tax विभाग ने जारी की अहम सूचना

टीपू की तलवार का इतिहास

बता दें 4 मई 1799 को ब्रिटिश सेना के मेजर जनरल बेयर्ड ने श्री रंगपट्टनम पर हमला किया था।जिसमें टीपू सुल्तान मारा गया था। जिसके बाद ब्रिटिशर्स ने श्रीरंगपट्टनम पर अधिकार कर लिया। जिसके बाद टीपू के बेड चेंबर की तलाशी में यह तलवार पाई गई थी। जिसे लूटकर अंग्रेज इंग्लैंड ले गए। इस एक मीटर लंबी तलवार पर सोने की लिखावट है। इसे विनिग ट्रॉफी के तौर पर बेयर्ड को तोहफे में दिया गया था। इस तलवार पर लिखा है ‘शमशीर ए मलिक’ यानी राजा की तलवार।

इसे भी पढ़ेंः कर्ज के आर्थिक जंजाल में फंसा दुनिया का महाबली America, डिफॉल्टर हुआ तो पड़ेगा भारत पर ऐसा असर!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.