Homeदेश & राज्यUjjain Mahakal Corridor: उज्जैन महाकाल कॉरिडोर लोकार्पण के लिए तैयार, 11 अक्टूबर...

Ujjain Mahakal Corridor: उज्जैन महाकाल कॉरिडोर लोकार्पण के लिए तैयार, 11 अक्टूबर को पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

Ujjain Mahakal Corridor :उज्जैन महाकाल कॉरिडोर के प्रथम चरण का काम लगभग पुरा हो चुका है। महाकाल कॉरिडोर उद्घाटन के लिए पूरी तरह से तैयार है। अगले महीने 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण करेंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने खुद इस बात की जानकारी दी है।लोकार्पण को लेकर तैयारियां भी पूरी की जा चुकी है। बता दें कि कॉरिडोर की कुछ तस्वीरें सामने आई है जो लोगों का मन मोह रही है।

एक हफ्ते पहले शुरु होगा उत्सव


बता दें कि कॉरिडोर के लोकार्पण को लेकर तैयारियां जोरों पर है। इसके लिए बीजेपी घर घर निमंत्रण देगी। भजन मंडलियां प्रभातफेरी निकालेंगी। एक हफ्ते पहले से उत्सव शुरू हो जाएगा। शहर के विभिन्न स्थानों पर होर्डिंग्स लगवाए जाएंगे।शहरों में धार्मिक अनुष्ठान और आयोजन करवाए जाएंगे। कार्यक्रम के एख दिन पहले रुद्राभिषेक होगा। कार्यक्रम में देश के कई कलाकार प्रस्तुति देंगे। शहर में दीप सजाया जाएगा। सोशल मीडिया पर कार्यक्रम को लेकर व्यापक प्रचार प्रसार करने के भी आदेश दिए गए हैं। आज भोपाल में हुई बैठक में इन सभी बातों पर फैसला हुआ है।

Also Read: Uttarakhand: मंत्रिमंडल में फेरबदल या विस्तार कर सकते हैं सीएम पुष्कर सिंह धामी, दिल्ली दौरे पर अमित शाह से होगी मुलाकात

उज्जैन महाकाल कॉरिडोर की खासियत


793 करोड़ रुपए की लागत से इस प्रोजेक्ट को तैयार किया गया है।महाकाल कॉरिडोर देश का पहला ऐसा धार्मिक कैंपस है जो पौराणिक सरोवर रुद्रासागर के किनारे डेवलप किया जा रहा है। शिव शक्ति और दूसरे धार्मिक किस्सों से जुड़ी करीब 200 मूर्तियां और म्यूरल्स के जरिए इसे सजाया गया है। श्रद्धालु हर एक भित्ति चित्र की कथा इस पर स्कैन कर सुन सकेंगे। सप्त ऋषि, नवग्रह मंडल, त्रिपुरासुर वध, कमल ताल में विराजित शिव, 108 स्तमंभों में शिव के आनंद तांडव का अंकन, शिव स्तम्भ, भव्य प्रवेश द्वार पर विराजित नंदी की विशाल प्रतिमाएं मौजूद है। महाकाल कॉरिडोर में देश का पहला नाइट गार्डन भी बनाया गया है। बता दें कि उज्जैन में स्थित महाकाल परिसर का विस्तार 20 हेक्टेयर में किया जा रहा है।

कमलनाथ सरकार ने प्रोजेक्ट को दिखाई थी हरी झंडी


साल 2019 में तत्कालीन कमलनाथ सरकार ने महाकाल मंदिर विस्तारीकरण प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी थी।इसके लिए 300 करोड़ स्वीकृत किए गए थे, जो की शिवराज सरकार में इसे बढ़ा कर 750 करोड़ कर दिया गया।

Also Read: Benefits of Ashwagandha : अश्वगंधा कई बीमारियों से आप को सुरक्षित रख सकता है, इस तरह से करें इस्तेमाल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -