शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP MLC Election 2023 की पांच सीटों पर मतदान का समापन, 2...

UP MLC Election 2023 की पांच सीटों पर मतदान का समापन, 2 फरवरी को इन प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला

Date:

Related stories

UP MLC Election 2023: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 5 सीटों पर सोमवार 30 जनवरी को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे वोटिंग हुई। पांचों विधान परिषद की सीटों पर सकुशल वोटिंग हुई। ये पांच सीटें गोरखपुर–फैजाबाद स्नातक सीट, कानपुर खंड स्नातक सीट, बरेली-मुरादाबाद स्नातक खंड सीट, प्रयागराज–झांसी शिक्षा खंड सीट और कानपुर शिक्षक खंड सीट थीं जहां वोटिंग संपन्न हो गई। इन पांच सीटों की वोटिंग 39 जिलों में हुई है। इन चुनावों का नतीजा 2 फरवरी को आने वाला है।

ये भी पढे़ं: PM Modi Rajasthan Visit: राजस्थान के एक दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी ने कह दी बड़ी बात, जानें क्या है चुनावी प्लान?

मतदान हुआ संपन्न

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 5 सीटों के लिए सुबह 8 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 4:00 बजे संपन्न हो गया इनमें शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के दो और स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की 3 सीटों पर आज वोट डाले गए। इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी दल समाजवादी पार्टी अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं।

कब हुआ नामांकन

विधान परिषद की इन पांच सीटों पर 5 जनवरी से 12 जनवरी तक नामांकन किया गया था। 16 जनवरी तक नामांकन से नाम वापस लेने का समय दिया गया था। चुनाव के नतीजे 2 फरवरी को आएंगे और पुराने सदस्यों का कार्यकाल 12 फरवरी को खत्म हो जाएगा।

चुनावी रण में कौन-कौन उतरा

इस चुनावी रण में बहुत से प्रत्याशियों ने भाग लिया। इसमें गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक सीट से भाजपा ने देवेंद्र प्रताप सिंह को मैदान में उतारा और समाजवादी पार्टी ने करुणा कांत मौर्या को मैदान में उतारा। बरेली-मुरादाबाद स्नातक क्षेत्र में सपा से शिव प्रताप यादव चुनावी रण में उतरे और भाजपा से जय पाल सिंह व्यस्त रण में उतरे। कानपुर-उन्नाव स्नातक क्षेत्र से सपा के डॉक्टर कमलेश यादव को टिकट दी गई और भाजपा सो वेणु रंजन भदौरिया को टिकट मिली। सपा ने कानपुर खंड की स्नातक सीट से प्रियंका यादव को चुनावी मैदान में उतारा तो भाजपा ने अरुण पाठक को मैदान में उतारा। इसके अलावा झांसी-प्रयागराज क्षेत्र से सपा ने एसपी सिंह पटेल को टिकट दी तो भाजपा ने डॉ बाबू लाल तिवारी को टिकट दी।

इतना हुआ मतदान

इलाहाबाद-झांसी खंड में 34495 में से 26169 लोगों ने मतदान किया। बरेली-मुरादाबाद खंड निर्वाचन क्षेत्र में कुल 53.79 प्रतिशत वोट पड़े। जिनकी संख्या 92687 रही।

ये भी पढ़ें: IAF PLANE CRASH: सुखोई और मिराज फाइटर विमान की आपस में हुई खतरनाक भिड़ंत, वीडियो होश उड़ा देगा

 देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories