Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Noida News: नोएडा में जहरीली हुई हवा, खराब स्तर को भी पार...

Noida News: नोएडा में जहरीली हुई हवा, खराब स्तर को भी पार कर गया प्रदूषण; जानें लेटेस्ट अपडेट

Noida News: नोएडा व ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब होता जा रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 354 तो वहीं नोएडा का एक्यूआई 322 दर्ज किया गया है।

0
Noida News
Noida News

Noida News: राजधानी के निकटवर्ती इलाकों में मौसम तेजी से अपनी करवटे बदल रहा है। इस क्रम में नोएडा के साथ एनसीआर के अन्य इलाके भी तेजी से प्रदूषण की चपेट में आ रहे हैं। खबर है कि आज ग्रेटर नोएडा देश का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर रहा और यहां का एक्यूआई 354 दर्ज किया गया है। वहीं नोएडा का एक्यूआई 322 दर्ज किया गया है। इसको लेकर शासन सतर्क नजर आ रहा है और प्रदूषण के रोकथाम के लिए बीते दिनों ही ग्रेप का दूसरा फेज लागू किया गया था। दावा किया जा रहा है कि इससे प्रदूषण पर नियंत्रण पाया जा सकेगा।

लोगों को हो रही परेशानी

नोएडा व ग्रेनो में लगातार बढ़ रहे इस प्रदूषण से लोगों की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। प्रदूषण बेहद खराब स्तर को छू गया जिससे हवा जहरीली होती जा रही है और सांस लेना मुश्किल होने लगा है। दावा किया जा रहा है कि इससे आम लोगों को अन्य कई तरह की समस्याओं की सामना भी करना पड़ रहा है। वहीं धुंध की परत के कारण सड़को पर विजुअल क्लियर नहीं है।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण का स्तर

राजधानी दिल्ली के निकट शहर नोएडा व ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण बेहद खराब स्तर को पार कर गया है। ताजा अपजडेट के अनुसार ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 354 तो वहीं नोएडा में एक्यूआई 322 दर्ज किया गया है। ये एक्यूआई प्रदूषण के बेहद खराब स्तर का सूचक है। इसके चलते खुली हवा में सांस लेने में भी मुश्किल होती जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार अक्टूबर में ग्रेटर नोएडा की हवा दूसरी और नोएडा की हवा पहली बार रेड जोन में दर्ज की गई है। दावा किया जा रहा है कि अगर इसका क्रम बना रहा तो लोगों की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। वहीं इस भीषण प्रदूषण के चलते ही सांस के साथ धूल और मिट्टी के कण भी फेफड़ों तक पहुंच रहे हैं जो कि हमारे लिए अत्यंत हानिकारक हैं।

इन कारणों से बढ़ रहा प्रदूषण

ग्रेटर नोएडा के साथ नोएडा शहर के अलग-अलग हिस्सों में कंस्ट्रक्शन साइटो पर लगातार धूल उड़ रही है और कंस्ट्रक्शन मटीरियल खुले में पड़े हैं जिसके कारण वो हवा में उड़ रहे हैं। वहीं ग्रेटर नोएडा से दादरी और नोएडा एक्सटेंशन को जोड़ने वाली सड़क की स्थिति भी सही नही है जिससे की वाहनों के आने-जाने से धूल उड़ रहे हैं। इसके साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट के विकल्प की कमी के कारण ही लोग मजबूरी में निजी वाहनों को लेकर निकल रहे हैं जो कि प्रदूषण बढ़ने का अहम कारण है।

प्रदूषण को लेकर पूर्वानुमान

राजधानी के साथ एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में प्रदूषण का दौर बढ़ता नजर आ रहा है। इसको लेकर अनुमान है कि आज यानी 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक यह लगातार बेहद खराब स्तर पर बना रहेगा। इसके बाद भी स्थिति में बहुत सुधार होता नहीं नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि प्रदूषण के चलते हल्की धुंध देखने को मिलेगी वहीं इससे हवाओं की रफ्तार भी प्रभावित रहेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version