Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRam Janmbhoomi Corridor: योगी सरक़ार का बड़ा फ़ैसला! काशी विश्वनाथ की तरह...

Ram Janmbhoomi Corridor: योगी सरक़ार का बड़ा फ़ैसला! काशी विश्वनाथ की तरह अब राम जन्मभूमि कॉरिडोर भी बनेगा

Ram Janmbhoomi Corridor: योगी सरकार की कोशिश है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले राम जन्म भूमि कॉरिडोर भी बन कर तैयार हो जाए। पीएम नरेन्द्र मोदी काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर का उद्घाटन कर चुके हैं।

बनारस के श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर अब अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि कॉरिडोर बनेगा। इसका ऐलान मंगलवार को कैबिनेट मीटिंग के बाद योगी सरकार ने किया। ये कॉरिडोर राम जन्मभूमि के मुख्य मार्ग से हनुमान गढ़ी तक बनेगा। पूरा मार्ग चौड़ा किया जाएगा। दुकानों को यहां से हटाया जाएगा।कॉरिडोर बनने के बाद यहां विदेशों से भी टूरिस्ट आएंगे। सरकार इसको अर्थव्यवस्था और रोजगार से जोड़कर भी देख रही है। इसलिए प्राथमिकता पर इस प्रस्ताव को पास किया गया है। कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद इस पर काम शुरू किया जाएगा। योगी कैबिनेट मीटिंग में कुल 13 बड़े प्रस्तावों पर मुहर लगी है।

श्रीरामवल्लभाकुंज के प्रमुख बोले- विश्व मैप पर अयोध्या दिखेगा

योगी सरकार के फैसले का अयोध्या के संतों ने स्वागत किया है। श्रीरामवल्लभाकुंज के प्रमुख और सरयू महाआरती के संरक्षक राजकुमार दास कहते हैं, “यूपी के सीएम योगी और उनकी कैबिनेट को बधाई। कॉरिडोर से विश्व पर्यटन बढ़ेगा। विश्व मैप पर अयोध्या दिखेगा। भव्य मंदिर श्रीराम के लिए बन रहा है। वो सनातन धर्म की भव्यता का एक उदाहरण होगा।”

उन्होंने कहा कि वह अयोध्या के संतों की तरफ से कहना चाहते हैं कि उन्होंने सोचा भी नहीं था कि ऐसा होगा। मंदिर पर फैसले की उम्मीद छोड़ रहे थे, लेकिन अब देखिए। अब अयोध्या, काशी और मथुरा का विकास आदर्श तरीके से हो रहा है।

Also Read:  Govt Jobs: सेना में निकलेगी बंपर भर्ती! संसद में बोली सरकार, दिसंबर 2023 तक सशस्त्र बलों में मिलेंगी 84 हजार से ज्यादा नौकरियां

राम मंदिर के आस-पास के इलाके को भव्य बनाने की तैयारी

इसके लिए मंदिर से लेकर हनुमान गढ़ी तक के रास्ते का चौड़ीकरण किया जाएगा। आस-पास की दुकानों को वहां से हटाया जाएगा। राम भक्तों के लिए वेटिंग रूम बनाए जाने का भी प्रस्ताव है। सादतगंज से नया घाट और सुग्रीव क़िला होते हुए राम जन्म भूमि मंदिर तक चार लेन वाली सड़क बनेगी। इसके साथ ही फ़ैज़ाबाद हाई वे हनुमान गढ़ी होते हुए राम जन्म भूमि मंदिर तक के रोड की चौड़ीकरण होगा। सड़क के दोनों किनारों पर बिजली, सीवर से लेकर साज सज्जा की जाएगी।

Also Read: India- Maldives Relations: भारत और मालदीव के बीच हुआ बड़ा समझौता, दोनों देशों ने किए 6 समझौतों पर हस्ताक्षर

अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी बन रहा

कुल मिला कर प्रयास ये है कि राम जन्म भूमि मंदिर के आस पास के इलाक़े को भव्य और दिव्य बनाया जाए। माहौल राममय हो और यहां आने वाले भक्तों की इच्छा बार बार अयोध्या आने की हो। राम जन्म भूमि कॉरिडोर का काम दो साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस प्रोजेक्ट पर क़रीब 798 करोड़ खर्च होने का अनुमान है। अयोध्या में एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी बन रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

- Advertisement -
Exit mobile version