Latest Posts

Uttarakhand: होमगार्ड स्थापना दिवस के मौके पर CM धामी ने किए बड़े एलान, कहा- ‘सरकार हर तरह का सहयोग देने के लिए है तत्पर’

Uttarakhand: मंगलवार को होमगार्ड स्थापना दिवस के मौके पर उत्तराखंड (Uttarakhand) में जवानों द्वारा रैतिक परेड का आयोजन किया गया। जहां राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कमांडेंट जनरल केवल खुराना के साथ इस परेड का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान नागरिक सुरक्षा संगठन की झांकी भी देखने को मिली। वहीं इसमें होमगार्ड के जवानों ने अनेकों तरह के करतब दिखाए। इसके अलावा सीएम धामी ने अपने वक्तव्य से जवानो का हौंसला बढ़ाया। वहीं, मुख्यमंत्री ने इस मौके पर होमगार्ड को सम्मानित भी किया। इसके अतिरिक्त सीएम ने कई घोषणाएं भी की।

स्वास्थ्य जांच के लिए एप का उद्घाटन

मुख्यमंत्री धामी ने जवानो की तारीफ करते हुए कहा कि होमगार्ड पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कानून व्यवस्था में अपना योगदान देते हैं। वहीं राज्य में नागरिक सुरक्षा संगठन के तहत हर छोटी-बड़ी आपदा में नागरिकों की मदद करते हैं। वहीं उन्होंने इस मौके पर होमगार्ड के मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए ‘पहल’ नाम का एक मोबाइल एप का भी उद्घाटन किया। इस एप के माध्यम से जवान मनोवैज्ञानिकों से परामर्श ले सकते हैं। इसके अलावा इस एप पर मानसिक शांति के लिए भी उपयोगी है। देश में इस तरह का यह पहला एप है। इस एप को स्कूल ऑफ लाइफ संस्था के सहयोग से बनाया गया है। वहीं सीएम ने यह भी कहा कि “हमारी सरकार उन्हें (होमगार्ड्स) हर प्रकार का सहयोग देने के लिए तत्पर है।”

DELHI NEWS: CM केजरीवाल ने बताया दिल्ली की न्यायिक व्यवस्था को सबसे बेहतर, कहा- ‘कोशिश करें 6 माह में निपटे हर मामले’

सीएम धामी ने करी कई घोषणाएं

उत्तराखंड (Uttarakhand) के मुख्यमंत्री ने राज्य के 10 जनपदों में महिला होमगार्ड्स स्वयंसेवकों की एक-एक महिला प्लाटून (कुल संख्या-330) पदों पर भर्ती करने को कहा है। वहीं राज्य में जनपदों में ड्यूटी करने वाले व राज्य की सीमा में निर्वाचन ड्यूटी करने वाले एवं रैतिक परेड में तैनात होने वाले स्वयंसेवकों को 180 रुपये प्रतिदिवस भोजन भत्ता प्रदान करने का ऐलान किया है। इसके अलावा सीएम ने होमगार्ड्स की ड्यूटी के 24 घंटे के भीतर घायल या बीमार होने पर होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को पूरे सेवाकाल में अस्पताल में भर्ती होने पर अधिकतम 6 माह तक ड्यूटी भत्ता प्रदान करने की घोषणा की है। वहीं मुख्यमंत्री ने अवैतनिक प्लाटून कमांडर को 1000 के बजाए 1500 रुपये प्रतिमाह, अवैतनिक सहायक कंपनी कमांडर को 1200 से 2000 रुपये प्रतिमाह और अवैतनिक कंपनी कमांडर को 1500 के बजाए 2500 रुपये प्रतिमाह देने की घोषणा की हैं।

ये भी पढ़ें: VIRAL VIDEO: दिल्ली की टीम में VIRENDER SEHWAG के बेटे की एंट्री, पिता की कार्बन कॉपी हैं ARYAVEER

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version